तो इसलिए अमेरिका में 4 ब्लेड और भारत में 3 ब्लेड वाले पंखे होते है इस्तेमाल, जानें ये बड़ा कारण

गर्मियों में पंखे का इस्तेमाल तो सभी करते है। पंखे तो लगभग हर घर में इस्तेमाल होते हैं, चाहे वो भारत हो, अमेरिका हो या कोई और देश। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सीलिंग फैन यानी पंखों में लगे ब्लेड्स की संख्या कम या ज्यादा क्यों होती है? भारत में अधिकतर घरों में आपने देखा होगा कि लोग तीन ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल करते हैं, जबकि विदेशों में चार ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल किए जाते हैं।
अमेरिका में 4 ब्लेड वाले पंखे:
अमेरिका, रूस या ठंडे देशों में लोग अपने घरों में 4 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल करते हैं। चूंकि वहां लोगों के पास एयर कंडीशनर (एसी) होता है, इसलिए वो पंखों का इस्तेमाल एसी के सप्लीमेंट के रूप में करते हैं, जिसका मकसद एसी की हवा को पूरे कमरे में फैलाना होता है।
भारत में पंखों का इस्तेमाल ठंडी हवा के लिए किया जाता है। गर्मियों के मौसम में यह काफी आरामदायक होता है। आपको बता दें कि तीन ब्लेड वाले पंखे चार ब्लेड वाले पंखों की तुलना में हल्के होते हैं और काफी तेज भी चलते हैं। इसलिए भारत में अधिकतर 3 ब्लेड वाले पंखे ही इस्तेमाल होते हैं।
क्या है इसकी वजह:
चार ब्लेड्स वाले पंखों की तुलना में तीन ब्लेड वाले पंखे से बिजली की बचत होती है। छोटे कमरों के लिए तीन ब्लेड वाले पंखे काफी फायदेमंद होते हैं। यह कमरे के चारों कोनों तक हवा पहुंचाते हैं। साथ ही चार ब्लेड्स वाले पंखों की अपेक्षा तीन ब्लेड वाले पंखे कम दाम में भी मिल जाते हैं।
Back to top button