अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को सर्वोच्च अमेरिकी सम्मान ‘लीजन ऑफ मेरिट’ से नवाजा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च अमेरिकी सम्मान ‘लीजन ऑफ मेरिट’  से नवाजा है। पीएम मोदी को यह सम्मान भारत-अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने और भारत को वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने के लिए दिया गया। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट सी ओब्रायन ने इसकी जानकारी दी। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से पदक स्वीकार किया।

ओब्रायन ने ट्वीट कर कहा, ‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने नेतृत्व के जरिए अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए लीजन ऑफ मेरिट पेश किया। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पीएम मोदी की ओर से पदक स्वीकार किया।’ इससे पहले ट्रंप ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

वहीं, विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी को मिले अमेरिकी सम्मान को लेकर कहा, यह पदक पीएम के दृढ़ नेतृत्व, वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उदय के लिए दृष्टि और उनके द्वारा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की प्रगति और वैश्विक शांति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए किए गए योगदान को मान्यता देता है।

20 जुलाई, 1942 को अमेरिकी संसद द्वारा ‘लीजन ऑफ मेरिट’ मेडल देने की शुरुआत की गई थी। यह अमेरिकी सेना, विदेशी सैन्य सदस्यों और उन राजनीतिक हस्तियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने उत्कृष्ट सेवाओं और उपलब्धियों के प्रदर्शन में असाधारण और सराहनीय आचरण प्रदर्शित किया है। यह सर्वोच्च सैन्य पदक में से एक है। ‘लीजन ऑफ मेरिट’ मेडल एक फाइव-रेज वाला सफेद क्रॉस है, जिसे लाल रंग से धारित किया गया है। इसमें 13 सफेद सितारों वाले नीले केंद्र के साथ एक हरे रंग की पुष्प आकृति है।

अमेरिका भारतीय प्रधानमंत्री को अपना सर्वोच्च पुरस्कार देने वाला नवीनतम देश है। इससे पहले साल 2016 में सऊदी अरब द्वारा ‘ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद’, ‘स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी आमिर अमानुल्लाह खान (2016)’, ‘ग्रांड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ पेलेस्टिन अवॉर्ड (2018)’। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा 2019 में ‘ऑर्डर ऑफ जायेद’ अवाॅर्ड। रूस द्वारा 2019 में ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू’ अवाॅर्ड। मालदीव द्वारा 2019 में ‘ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्यूश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ अवाॅर्ड से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button