अमेरिकन फैशन ब्रांड Fossil ने, Fossil Explorist HR को भी लॉन्च किया

अमेरिकन फैशन ब्रांड Fossil ने भारत में अपने लेटेस्ट स्मार्टवॉच लाइनअप को पिछले साल दिसंबर के महीने में लॉन्च किया था. इस दौरान कंपनी ने अपनी 7 नई टचस्क्रीन स्मार्टवॉच को लॉन्च किया था. इस दौरान कंपनी ने अपनी Fossil Gen 4 smartwatch Explorist HR को भी लॉन्च किया था. कंपनी ने इसे क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन Wear 2100 प्लेटफॉर्म के साथ लॉन्च किया था. इसकी कीमत भारत में 21,995 रुपये रखी गई है. हमने इस स्मार्टवॉच (डिवाइस नेम- K719) को काफी दिनों तक यूज किया है और अब हम इसका रिव्यू आप तक पहुंचा रहे हैं.

डिस्प्ले, डिजाइन एंड बिल्ड क्वालिटी:

हमें रिव्यू के लिए जो वेरिएंट भेजा गया है स्मोकी ग्रे कलर वेरिएंट है. इसके लुक की बात करें तो जैसे ही आप इसे बॉक्स से बाहर निकालेंगे आपको इस वॉच के प्रीमियम क्वालिटी का अंदाजा लग जाएगा. यानी जिस तरह के स्टेनलेस स्टील का यूज किया गया है और इसे फिनिशिंग दी गई है, ये आपको प्रीमियम होने का अहसास देगा. खासतौर पर इसलिए भी क्योंकि फॉसिल टेक ब्रांड होने से भी पहले डिजाइनर ब्रांड है. ऐसे में वॉच की लुक पर आप भरोसा कर भी सकते हैं.

बिल्ट क्वालिटी की बात करें तो आपको ये वॉच कहीं से भी पहनने के दौरान परेशान नहीं करेगा. खासतौर पर जहां राइट साइड पर साइड बटन्स दिए गए हैं ये भी आपके हाथ मुड़ जाने के दौरान आपको पिंच नहीं करते हैं. साइड बटन्स यहां तीन मौजूद हैं, जिनसे आप काम ले सकते हैं. वॉच में बैक की तरफ सेंसर भी मौजूद हैं.

वॉच की स्क्रीन की बात करें तो ये काफी ब्राइट और टच भी काफी स्मूद है. आपको यहां स्क्रीन यूज के ठीक भी लगेगी और डायल पहनने के दौरान बड़ा भी नहीं लगेगा. ब्राइटनेस को आप अपनी सहूलियत के हिसाब से सेट भी कर सकते हैं. डिस्प्ले यानी डायल के लुक को आप इस वॉच के फेस को चेंज कर भी यूनिक बना सकते हैं. यहां आपको कई पैटर्न और डिजाइन मिलेंगे.

कनेक्शन:

इस वॉच को कनेक्ट करने के लिए आपको प्ले स्टोर से Wear OS का ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद न्यू वॉच को स्टार्ट कर इस ऐप से कनेक्ट करना होगा. यदि कनेक्ट करने में दिक्कत आए तो आप एक बार अपना ब्लूटूथ चेक कर लें और इसके बाद भी कोई दिक्कत आए तो सेटिंग्स > सिस्टम में जाकर वॉच को रीस्टार्ट कर लें.

फीचर्स एंड परफॉर्मेंस:

परफॉर्मेंस का मतलब यहां हम इसके सारे हिस्सों पर बात करेंगे. यहां हम आपको सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर समेत इसके फीचर्स और यूज होने के तरीके तक सारे पहलूओं पर बात करेंगे. सबसे पहले इसके फीचर्स और कनेक्टिविटी ऑप्शन की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ के अलावा GPS, Wi-Fi और NFC का सपोर्ट दिया गया है. खास फीचर्स की बात करें तो ये स्विमप्रूफ है और इसमें हार्ट रेट ट्रैकिंग फीचर मौजूद है. साथ ही आपको यहां स्मार्ट वॉच होने की वजह से गूगल FIT का फीचर खास तौर पर मिलेगा. इसके अलावा प्ले स्टोर, ऐप नोटिफिकेशन, ट्रांसलेटर, रिमाइंडर, स्टॉपवॉच, टाइमर, अलार्म, कॉन्टैक्ट और फ्लैशलाइट जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. फ्लैशलाइट फीचर से वॉच की स्क्रीन को अंधेरे में टॉर्च के रूप में यूज किया जा सकता है.

ये सारे फीचर्स स्मार्टवॉच और स्मार्टफोन दोनों से अलग-अलग कंट्रोल होते हैं. यहां गूगल असिस्टेंट का भी सपोर्ट दिया गया है. कुछ और बचे हुए फीचर्स की बात करें तो यहां डायरेक्ट कॉन्टैक्ट ऐक्सेस और फाइंड माय फोन का ऑप्शन दिया गया है. इन फीचर्स में से खास फाइंड माय फोन आपके तब जरूर काम आएगा, जब आप अपना फोन कहीं रखकर भूल गए हों. यहां एक केवल एक बटन टैप करने से आपका फोन यदि साइलेंट मोड में होगा तब भी ये रिंग करने लगेगा. जहां तक कॉन्टैक्ट की बात है तो आप वॉच से ही कॉन्टैक्ट को सर्च कर कॉल कर सकते हैं.

ऐप नोटिफिकेशन्स की बात करें तो यहां आप वॉट्सऐप जैसे चैट ऐप से मैसेज पढ़ रिप्लाई भी कर सकते हैं. दूसरी तरफ यहां मौजूद तीन साइड बटन्स की बात करें तो आप इन्हें कस्टमाइज कर सकते हैं. बीच वाला हालांकि सिंगल क्लिक पर ऐप ड्रावर को लॉन्च करता है और होल्ड कर रखने से गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करता है. इस वॉच की खास बात ये है कि इसमें माइक्रोफोन भी मौजूद है इसलिए ये वॉयस कमांड भी असिस्टेंट के लिए लेता है.

इसमें मौजूद GPS की वजह से आप फोन को घर में भी छोड़कर जा सकते हैं और ये गूगल फिट पर आपके वर्क आउट का डेटा स्टोर कर लेगा. साथ ही इस स्मार्टवॉच में 4GB का इनबिल्ट स्टोरेज भी दिया गया है. इसकी मदद से आप यहां कुछ गाने भी स्टोर कर सकते हैं, जिसके बाद फिर स्मार्टवॉच को घर में ही छोड़कर ब्लूटूथ ईयरफोन की मदद से वर्कआउट के दौरान गाने भी सुन सकते हैं.

वॉच में मौजूद वियर ओएस की बात करें तो वॉच को रिव्यू के लिए दिए जाने के बाद इसमें कई बार अपडेट्स आए. फाइनल अपडेट के बाद हमने इसे H सिस्टम वर्जन के साथ वियर ओएस वर्जन 2.3 पर यूज किया. साथ ही इसमें 1 फरवरी 2019 का सिक्योरिटी पैच भी था. सॉफ्टवेयर की ओवरऑल बात करें तो यहां नेट कनेक्टिविटी को लेकर थोड़ी समस्या है. दूसरी बात आप सारे काम इस वॉच के जरिए नहीं कर सकते आपको स्मार्टफोन पर निर्भर होना पड़ता है.

ओएस का डिजाइन वॉच के काफी इजी रखा गया है. यानी जब ऊपर की तरफ स्वाइप करेंगे तो आपको सारे नोटिफिकेशन्स नजर आएंगे, नीचे की तरफ करने पर जनरल सेटिंग्स, लेफ्ट से राइट की तरफ आपको टाइम, वेदर, नेविगेशन और कोट समेत कई जानकारियां मिलेंगी. वहीं राइट से लेफ्ट स्वाइप करने पर आपको गूगल फिट का डेटा मिलेगा. गूगल फिट की बात करें तो यहां आपको फिटनेस रिलेटेड सारे टास्क, चैलेंज और ढेरों स्पोर्ट्स के लिए फीचर्स मिलेंगे. वॉच में यहां ऑलवेज ऑन डिस्प्ले भी दिया गया है जो बेहतर है. साथ ही आप इसकी स्क्रीन को लॉक भी कर सकते हैं.

हार्डवेयर की बात करें तो ये क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन Wear 2100 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. जबकि क्वॉलकॉम ने नए प्लेफॉर्म 3100 की घोषणा भी कर दी है तो यहां कुछ दिक्कतों का हमें सामना करना पड़ा. कई बार हॉटस्पॉट से नेट कनेक्टिविटी लेते वक्त, या किसी ऐप को ऐक्सेस करते वक्त या डाउनलोडिंग करते हमें काफी लैग महसूस हुआ. इसके अलावा कई बार वॉच पूरी तरह से क्रैश भी हुआ. ऐसे में इसे बेहतर करने की बहुत जरूरत है.

बैटरी:

सबसे वीक पॉइंट इस वॉच की बैटरी ही है. आपको यहां केवल 1 दिन बैटरी मिलेगी. ज्यादा यूज करने पर ये टाइम और घट भी सकता है. आप चाहें तो पावर सेवर ऑन कर सकते हैं लेकिन इसके बाद आप वॉच पर केवल टाइम ही देख पाएंगे. शुरूआत में बैटरी की स्थिति और भी खराब थी, लेकिन कुछ अपडेट्स के बाद स्थिति ठीक हुई. बैटरी के पॉजिटिव पॉइंट एक ये है कि इसमें फास्ट चार्जिंग दिया गया है जो वाकई कमाल का है. बाकी वियर ओएस पर आप बैटरी की टाइमिंग और यूज देख सकते हैं. बैटरी को हमने निराशाजनक इसलिए भी कहा क्योंकि हुआवे ने हाल ही में इससे भी कम कीमत में हो हफ्ते तक की बैटरी वाला स्मार्टवॉच उतारा है. ऐसे में जहां बाकी कंपनियां दो हफ्ते की बैटरी दे रही हैं वहां केवल एक दिन या इससे भी कम बैटरी का होना काफी निराशाजनक है.

फैसला:

अब सवाल ये है कि क्या आप इसे खरीदें? अगर आप वाटरप्रूफ स्मार्टवॉच चाहते हैं जो आपके फिटनेस ट्रैकिंग के लिए भी काम आए और जो काफी स्टाइलिश हो तो आप इसे खरीद सकते हैं. लेकिन अगर आप स्टाइलिश लुक से कहीं ज्यादा पावरफुल परफॉर्मेंस और टॉप क्लास बैटरी बैकअप चाहते हैं तो मैं इसे आपको रिकमंड नहीं करूंगा.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com