अभी-अभी: भारत के इस कदम से बौखलाया पाकिस्तान, PAK मीडिया ने भारत को बताया

पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ में लिखा गया है कि भारत ने एक ‘सीक्रेट न्यूक्लियर सिटी’ बनाई है. जिसके चलते दक्षिण एशिया में रणनीतिक संतुलन बिगड़ने का खतरा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने आरोप लगाया है कि भारत ने परमाणु हथियारों का जखीरा जमा किया है. इतना ही नहीं उनका आरोप है कि भारत ने अंतर-महाद्वीपीय मिसाइलों का परीक्षण भी किया है.

सीक्रेट न्यूक्लियर सिटी

डॉन में छपी खबर के मुताबिक नफीस जकारिया ने गुरुवार को ये जानकारी दी कि भारत द्वारा ‘सीक्रेट न्यूक्लियर सिटी ‘ बनाने से साउथ एशिया के पॉवर बैलेंस पर असर पड़ रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तान, भारत समेत अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ शांति के सिद्धांतों पर चलने के लिए प्रतिबद्ध है.

नफीस जकारिया ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि पाकिस्तान को अलग-थलग करने की भारत की कोशिशों का खुलासा हो चुका है. भारत अपने मंसूबे को पूरा करने में कामयाब नहीं सका है.’ उन्होंने आदे कहा कि ‘भारत सरकार को शांति के लिए पाकिस्तान की तरफ से उठाए गए कदमों का समर्थन करना चाहिए.’

आपको बता दें कि इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटजिक स्टडीज इस्लामाबाद की तरफ से पिछले साल एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी. जिसमें कहा गया था कि भारत के पास 356 से 492 न्यूक्लियर बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है.

‘इंडियन अनसेफगार्ड न्यूक्लियर प्रोग्राम’ के नाम से जारी की गई इस रिपोर्ट का मकसद भारत के जटिल न्यूक्लियर प्रोग्राम के सही इतिहास, आकार और क्षमता की जानकारी इकट्ठा करना था.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button