अब नासा सोने वालों को देगा 13 लाख रूपये, जानें कैसे मिलेगे आपको 13 लाख

जरा सोच कर देखिए अगर आपको सोने के पैसे मिले तो? ज्यादातर लोग सोच रहे होंगे कि मंहगाई के इस जमाने में कोई क्यों सोने के पैसे देगा, लेकिन ये सच है. जी हां अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा सोने के लाख रुपये दे रही है. आइए जानते हैं कैसे मिलेगा मौका.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा सोने लिए पैसे दे रही है. जहां लोगों को सोने के लिए 13 लाख रुपये दिए जाएंगे.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के साथ मिलकर आर्टिफिशियल ग्रेविटी में सोने पर एक रिसर्च की जाएगी. जिसके लिए उन्हें ऐसे लोगों की तलाश हैं जो आर्टिफिशियल ग्रेविटी से जुड़ी रिसर्च के दौरान 2 महीने तक बेड पर रहे. 

इस रिसर्च के लिए 12 पुरुषों और 12 महिलाओं की तलाश कर रहा है. जिनकी उम्र 24 साल से 55 साल के बीच हो. बता दें, उन्हें इस कार्य के लिए 18500 अमेरिकी डॉलर यानी 12.81 रुपये दिए जाएंगे. 

AGBRESA (आर्टिफिशियल ग्रेविटी बेड रेस्ट स्टडी) कोलोन के जर्मन एयरोस्पेस सेंटर (DLR) में  होगी. जिसमें चुने गए लोगों की नींद के अलावा हर गतिविधि पर ध्यान दिया जाएगा. जिसमें प्रयोग, परीक्षण, भोजन आदि शामिल है. 

अध्ययन के दौरान, स्वयंसेवकों को किसी भी तरह के परिश्रम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्हें पूरे समय में निगरानी में रखा जाएगा. जहां  मांसपेशियों की शक्ति, संतुलन और हृदय से जुड़ी एक्टिविट पर पूरा ध्यान दिया जाएगा. इसी के अलावा पूरी टीम चुने गए लोगों को सपोर्ट करेगी. जिसमें उनकी सेहत का पूरा ध्यान रखा जाएगा. 

वहीं रिसर्च पूरी होने के बार वैज्ञानिक डेटा को जारी करेंगे साथ ही बताएंगे ये रिसर्च कैसे अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में मदद कर सकती है. 

अगर यह रिसर्च सफल होती है तो  इसका मतलब है कि नासा वास्तव में आईएसएस के लिए एंटीग्रेविटी उपकरणों को विकसित करने और विशेष रूप से अंतरिक्ष यान के लिए मंगल जैसे दूर के स्थानों पर पैसा खर्च कर सकता है.  बहुत कम से कम तब, उन अंतरिक्ष यात्रियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ किया जाएगा.

Back to top button