अब घर बैठे मिलेंगे 5000 रुपये, मोदी सरकार लायी यह खास योजना, जानिए…

अगर आपने मोदी सरकार की इस योजना का अब तक लाभ नहीं उठाया है तो अब उठा लें। मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत बेहद मामूली अंशदान करने पर आपको 60 साल की उम्र के बाद जिंदगी भर 5 हजार रुपये महीना या 60 हजार रुपये सालाना का लाभ मिलता रहेगा।

मोदी सरकार की लोकप्रिय पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) आपको तय इनकम की गारंटी देती है। इस योजना के तहत 18 साल की उम्र होते ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत अधिकतम 60 हजार रुपये या 5 हजार रुपये महीना सालाना पेंशन की गारंटी मिलती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक खाता खुलवाना जरूरी है, जिसमें मासिक, तिमाही या छमाही निवेश कर सकते हैं।  

ऐसे मिलेगा 5000 रुपये महीना

अगर आप 18 साल की उम्र में ही अटल पेंशन योजना से जुड़ जाते हैं तो आपको हर महीने 5 हजार रुपये मिल सकते हैं। इसके लिए आपको आपको हर महीने 210 रुपये जमा करना होगा। यानी सलाना आप 2520 रुपये जमा करेंगे। आपको 210 रुपये मासिक निवेश 60 की उम्र तक करना होगा और 60 की उम्र के बाद आपके खाते में हर महीने 5 हजार रुपये आते रहेंगे।

यह भी पढ़ें: बिहार बंद में जबरदस्‍त हिंसा, आपस में लड़े उपद्रवी, 11 घायल, पुलिस पर फेंके बम

किस उम्र में जुड़ने से कितना फायदा

तिमाही प्लान में अगर आप 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपका कुल निवेश 1.05 लाख रुपये होगा और जिसे आप 42 साल तक जमा करेंगे। अगर 35 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो तिमाही प्लान के लिए हर 3 महीने में 2688 रुपये जमा करने होंगे और आपको 25 साल निवेश करना होगा, आपका कुल निवेश 2.68 लाख रुपये हो जाएगा। इसका मतलब ये हुआ कि एक जैसे पेंशन प्लान के लिए आपको करीब 1.63 लाख रुपये अतिरिक्त जमा करने होंगे।

अटल पेंशन योजना के फायदे

इस प्लान के तहत जमा रकम पर आईटी की सेक्सन 80CCD के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खुल सकता है। अटल पेशन योजना के तहत कई बैंक आपको खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं। जहां तक अन्य फायदों की बात करें तो शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाती है। वहीं अगर 60 साल के पहले या बाद में खाताधारक की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि उसकी पत्नी को मिलेगी। अगर दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी।

Back to top button