अब एलोवेरा से दूर करे सनबर्न, इसके और भी हैं इसके फायदे

ऐलोवेरा को घृत कुमारी, क्वारगंदल, या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है. यह एक औषधीय पौधे के रूप में विख्यात है.  इसके कई  लाभ भी होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. बता दें, बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, सन बर्न, झुर्रियों, दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एडियों सभी के लिए यह लाभप्रद है और काम भी आता है.

Loading...

1. एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है. तभी तो इसका इस्तेमाल मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है.

2. धूप में रहने से सनबर्न की समस्या होती है, जिसकी वजय से कालापन या जलन होने लगती है ऐसा होने पर एलोवेरा जेल लगाए फ़ायदा होगा.

3. रात को सोने से पहले चेहरे को साफ़ कर एलोवेरा जेल की मालिश करे और रात भर इसे चहरे पर लगा रहने दे ऐसा करने से चेहरे पर चमक आती है.

4. एलोविरा में एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण होते है जिसकी वजह से जलने पर और कही भी कटने पर इसको लगाया जा सकता है, घाव जल्दी भरता है.

5. एलोविरा का गूदा या जैल निकालकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल झड़ना बंद हो जातें है और इनमे मजबूती भी आती है, बाल घने और काले हो जातें है.

6. सुबह खली पेट एलोवेरा जूस पीने से वजन घट जाता है और पाचन क्रिया दुरुस्त हो जाती है.

7. एलोवेरा को एनर्जी बूस्टसर भी कहा जाता है इसका जूस हर दिन पीने से एनर्जी आती है और शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता भी बढ़ जाती है.

8. शरीर में खून की कमी होने पर एलोवेरा का जूस फायदेमंद रहता है. यह हीमोग्लोबिन के कमी को भी पूरा करता है.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *