अब इस तरह से WhatsApp पर भी करें मैसेज को शेड्यूल, जानें तरीका…

WhatsApp बेहद लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. पूरी दुनिया में लगभग 2 अरब से अधिक लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. इसमें कई सारे यूजफुल फीचर्स हैं, जैसे ग्रुप कॉल, लाइट सीन, डिलीट फॉर एवरीवन आदि. लेकिन यहां पर जीमेल या फिर अन्य दूसरे मैसेजिंग सर्विसेज की तरह मैसेज को शेड्यूल करने का कोई विकल्प नहीं है. लेकिन आप चाहें, तो एक ट्रिक आजमाकर WhatsApp पर भी मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं. यह आप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों ही डिवाइस पर कर सकते हैं.

एंड्रॉयड डिवाइस WhatsApp के मैसेज को ऐसे शेड्यूल करें-
अगर आप WhatsApp पर मैसेज शेड्यूल फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा. जो WhatsApp अकाउंट को एक्सेस करने की परमीशन मांगता है. लेकिन अगर आप प्राइवेसी को लेकर कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहते हैं, तो फिर आपको वाट्सऐप द्वारा इस फीचर को ऑफिशियली लॉन्च किए जाने तक इंतजार करना होगा.

WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से स्केडिट (SKEDit) ऐप को इंस्टॉल करना होगा. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ओपन करें. फिर आपको अकाउंट सेटअप करना होगा. साइनइन करने के बाद यहां पर WhatsApp को लिस्ट में से सेलेक्ट करना होगा. फिर WhatsApp के ऑप्शन पर टैप करना होगा. इसके बाद फोन सर्विस को एक्सेस के लिए परमीशन देना होगा. इसके बाद फिर ऐप पर आएं और यहां रेसिपियंट को ऐड करें, फिर मैसेज के लिए शेड्यूल डेट और टाइम को सेट कर सकते हैं. इसमें मैसेज भेजने से पहले ‘आस्क मी बीफोर सेंडिंग’ का टॉगल मिलता है. अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं, तो मैसेज भेजने से पहले यह आपको नोटिफाई करता है. अगर इस टॉगल को ऑफ कर देते हैं, तो यह ऑटोमैटिकली मैसेज भेज देता है.

आईफोन पर WhatsApp के मैसेज को ऐसे शेड्यूल करें-
आईफोन पर WhatsApp के मैसेज को शेड्यूल करने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होती है. यहां पर आप सीरी शॉर्टकट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पहले आपको ऐप्पल के ऐप स्टोर से शॉर्टकट्स ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप के अंदर ऑटोमेशन ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा, जो आपको नीचे की तरफ मिलेगा. यहां पर प्लस वाले सिंबल जो कि टॉप में दाहिनी तरफ कॉर्नर में है, उस पर जाकर ‘क्रिएट पर्सनल ऑटोमेशन’ वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना है. यहां पर अब आप टाइम और डेट को सेलेक्ट कर सकते हैं. फिर नेक्स्ट पर टैप करें. फिर ‘एड एक्शन’ को सलेक्ट करना होगा, इसके बाद आपको ‘टेक्स्ट’ वाले ऑप्शन को चुनना होगा. फिर WhatsApp को सेलेक्ट करें और एक्शन लिस्ट में ‘सेंड मैसेज वाया WhatsApp’ को चुनें. फिर रेसिपियंट को सेलेक्ट करके नेक्स्ट प्रेस करना होगा. इसके बाद एक बार डिटेल को चेक कर लें, फिर डन पर टैप कर दें. इसके बाद आपके द्वारा निर्धारित किए गए समय पर मैसेज चल जाएगा.

Back to top button