अब अन्य देशों तक पहुंचा कोरोना का ये नया वेरिएंट: WHO

कोरोना का एक नया संस्करण जो अधिक संक्रामक है, ब्रिटेन में कहर बरपा रहा है। कोरोना का नया तनाव अब अन्य देशों तक पहुंच गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दर्जनों देशों में तेजी से फैल गया है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अधिक संक्रामक कोरोना को VOC 202012/01 या B.1.1.7 के रूप में जाना जाता है, जिसे पहली बार ब्रिटेन में 25 जनवरी तक दुनिया के सभी क्षेत्रों में 70 देशों में फैलाया गया था। यह वायरस के पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक आसानी से प्रसारित करने के लिए सिद्ध हुआ है, इस प्रकार पिछले सप्ताह में 10 और देशों में फैल गया था। संगठन ने देशों से म्यूटेशन को सक्रिय रूप से काम करने के लिए आग्रह किया है जो वायरस की विषाणुता या संक्रामकता को या तो बदल सकता है।

हाल ही में, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले सप्ताह भी चेतावनी दी थी कि नए अध्ययनों ने संकेत दिया था कि नया अधिक घातक हो सकता है। बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को कहा कि वे “परिणाम प्रारंभिक हैं, और इन निष्कर्षों को आगे बढ़ाने के लिए अधिक विश्लेषण की आवश्यकता है।” जब वे अपने वातावरण के अनुकूल होने के लिए दोहराते हैं, तो सभी वायरस उत्परिवर्तित होते हैं, और वैज्ञानिकों ने सॉर्स-सीओवी -2 के कई उत्परिवर्तन को ट्रैक किया है, वायरस जो कोरोना का कारण बनता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button