अपने ही शरीर का मांस नोंचकर खाता है यह बच्चा, वजह जानकर हिल जाओगे आप…

इस दुनिया में हर इंसान अपनी अलग विशेषता के साथ जन्म लेता हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो कुछ अनूठी विशेषता या बीमारी के चलते सुर्ख़ियों में आ जाते हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला वाशिंगटन के एक बच्चे डेवी के साथ जिसे Lesch Nyhan Syndrome बिमारी हैं। इस बिमारी की वजह से वह अपना ही मांस नोंचकर खाने लगता हैं और अपनेआप को नुकसान पहुंचाने लगता हैं। बच्चा खुद के होठ, जुबान और हाथों को काटकर खुद को नुकसान पहुंचाता है।

Loading...

वहीं डेवी की मां की मानें तो महज 1 साल 4 महीने की उम्र में डेवी ने खुद को काटना शुरु किया था और तभी उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला। आपको बता दें कि Lesch Nyhan Syndrome नाम की बीमारी 3 लाख 80 हजार लोगों में से 1 शख्स को होती है। डेवी ना सिर्फ खुद को ही नुकसान पहुंचाता है, अगर उसके ज्यादा करीब कोई जाता है तो वो उसे भी काटता है।

बता दें कि अपने बेटे को किसी भी तरह की सेल्फ इंजरी से बचाने के लिए डेवी के माता-पिता ने उसके हाथों पर ब्रेसेस बांधे है ताकी उसके हाथ उसके मुंह तक न जा सके। साथ ही उसके पैरों को भी कवर किया जाता है। वहीं डेवी के पिता ने आगे बताया कि जब उनका बेटा अपने होंठो को काटने की कोशिश करता है तो वो रबर गॉर्ड उसके मुंह में लगा देते हैं ताकि वो खुद को कोई नुकसान न पहुंचा सके।

लगातार इस बिमारी की वजह से कमजोर होने की वजह से डेवी के माता-पिता उसे ग्रैस्ट्रो इंटसटेनियल ट्यूब की मदद से खाना देते है जिससे खाना सीधा उसके पेट में जा सके। माता-पिता के साथ-साथ डेवी की केयरटेकर भी 24×7 उसके साथ रहती है। अपने बेटे को बाकी बच्चों की तरह नॉर्मल ट्रीट करने के लिए डेवी के मां-बाप उसे स्कूल भी भेजते हैं। डेवी की मां की मानें तो उन्हें नहीं पता कि उनका बच्चा कब तक इस दुनिया में रह पाएगा लेकिन वो अपने बेटे को हर तरह की खुशी देते हैं।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *