अपने इम्यून सिस्टम को बनाना हैं मजबूत, तो खाएं ये 10 चीजें!

अच्छा खाना आपको बार-बार बीमार पड़ने से बचा सकता है. अगर आप बीमार भी पड़ते हैं तो आप जल्दी से ठीक हो जाते हैं. इसलिए आपको खुद को स्वस्थ रखना है तो अपने खाने में इन चीजों को आज से ही शामिल कर लें.अपने इम्यून सिस्टम को बनाना हैं मजबूत, तो खाएं ये 10 चीजें!आइए जानते हैं किन चीजों को खाने से आपका इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत…

अधिकतर लोग सर्दी लगने पर विटामिन सी लेना शुरू कर देते हैं. इसके पीछे वजह ये है कि यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. विटामिन सी व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ाता है जो इन्फेक्शन आदि से लड़ते हैं. साइट्रस फूड में अंगूर, संतरा, नींबू, आदि आते हैं. आपका शरीर इसका उत्पादन या जमाव नहीं करता है इसलिए आपको रोजाना अपनी डाइट में जरूरी विटामिन सी की मात्रा लेनी चाहिए.

1- चिकन सूप-चिकन सूप में कोलजेन मौजूद होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. अमीनो एसिड और पोषक तत्व इन्फ्लैमेशन को रोकते हैं.

2- योगर्ट-योगर्ट प्रोबॉयोटिक्स का अच्छा स्त्रोत है. इसे गुड बैक्टीरिया के नाम से जाना जाता है. स्टडीज से पता चलता है कि पेट सही रहने से इम्युनिटी सिस्टम अच्छा होता है और अच्छी नींद और पाचन भी दुरुस्त रहता है.

3- फैटी फिश-फैटी फिश जैसे- सैलमन में ओमेगा 3 जैसे एसिड मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होता है.

4- लहसुन-लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक पाया जाता है जो इन्फेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है.

5- हल्दी-हल्दी में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं और इससे भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

6-पपीता-पपीते में खूब विटामिन सी होता है. आप एक पपीते से विटामिन सी की जरूरी मात्रा की भरपाई कर सकते हैं. पपीते में पपाइन नाम का एन्जाइम भी पाया जाता है जो बीमारियों से बचाता है. पपीते में पोटैशियम, विटामिन बी और फोलेट भी होता है जो आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

7-कीवी-पपीते की तरह कीवी में भी कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फोलेट, पोटैशियम, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी श्वेत रक्त कोशिकाओं को इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है.

8-सूर्यमुखी के बीजे-सूर्यमुखी के बीजे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 पाया जाता है. इसमें विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ई ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होता है. इम्यून सिस्टम के सुचारू तरीके से काम करने के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी है. इसके अलावा एवाकैडो और हरी पत्तेदार सब्जियों में भी खूब विटामिन ई होता है.

9-अदरक-अधिकतर लोग जब बीमार पड़ते हैं तो ठीक होने के लिए अदरक का सहारा लेते हैं. अदरक भी इन्फ्लेमेशन को कम करता है और इसकी वजह से होने वाली बीमारियों से बचाता है.

10- पानी-दिन में खूब सारा पानी पीना शरीर की सफाई कर देता है. मीठे ड्रिंक और जूस के सेवन से बचें.

Back to top button