यूपी लोक सेवा आयोग ने पीसीएस-2016 प्री के पांच प्रश्न हटाए

exam_1462953135उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को पीसीएस-2016 प्रारंभिक परीक्षा की संशोधित उत्तर कुंजी जारी कर दी। इसी के साथ कटऑफ और परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों की मार्कशीट भी जारी कर दी गई है। आयोग ने सामान्य अध्ययन के कुल आठ प्रश्नों के जवाब में परिवर्तन किया है।
आयोग की ओर से जारी संशोधित उत्तर कुंजी में पांच प्रश्नों को हटा दिया गया है। सवाल ‘विश्व के कितने देशों में अनिवार्य मतदान व्यवस्था लागू है।’  डिलीट कर दिया गया है। पहले भी डिलीट था। ‘केंद्र सरकार द्वारा किसका जन्मदिन मनाने के लिए सेवा दिवस प्रस्तावित किया गया है।’

आयोग ने पहले अटल बिहारी बाजपेयी को सही जवाब माना था, लेकिन बाहर कर दिया गया है। ‘निम्नलिखित भोज्य पदार्थों में से किसमें सभी अनिवार्य अमिलों अम्ल उपस्थित हैं।’ पहले दूध माना था अब डिलीट हो गया है। ‘पृथिव्याप्रथमवीर उपाधि थी।’

पहले और अब भी डिलीट। ‘यूएनएचसीआर के अनुसार यूरोप में शरणार्थियों और विस्थापितों की संख्या हाल ही में किस सीमा पर पहुंच गई।’ पहले एक मिलियन सही जवाब माना था और अब डिलीट। इनके अलावा आयोग ने प्रश्न ‘निम्नलिखित में से किसका उपयोग रक्त कैंसर के उपचार में किया जाता है।’ के दो जवाब कोबाल्ट-60 और फास्फोरस-32 सही माने हैं।

पहले सिर्फ कोबाल्ट-60 को सही माना था। इसी तरह से प्रश्न ‘पश्चिमी भारत के डीके कर्वे का नाम निम्नलिखित में से किस संदर्भ में आता है’ के दो जवाब स्त्री शिक्षा और विधवा पुनर्विवाह सही माने हैं। पहले सिर्फ स्त्री विवाह को सही माना था।

आयोग ने एक अन्य प्रश्न ‘भारतीय गौरव का अंतिम सूर्य किसके लिए प्रयुक्त हुआ है’ का उत्तर संशोधित किया है। पहले आयोग ने शिवाजी माना था, लेकिन संशोधित उत्तर कुंजी में सही जवाब पृथ्वीराज चौहान को माना है।

सीसैट के पेपर में कोई संशोधन नहीं
– पीसीएस-2016 प्रारंभिक परीक्षा के अभ्यर्थियों को झटका देने वाले सीसैट के प्रश्नों के जवाब में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। 16852 अभ्यर्थी सीसैट में क्वालीफाई नहीं कर पाए हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों की इस पेपर के उत्तर कुंजी में हुए संशोधनों पर विशेष नजर रही।

ये रहा कटऑफ
सामान्य    –    141
ओबीसी    –    141
एससी        –    132
एसटी        –    113
महिला    –    134

पीसीएस प्री दोबारा कराने की मांग
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की संशोधित उत्तर कुंजी और मार्कशीट जारी होने के बाद भी अभ्यर्थियों में नाराजगी बनी हुई है। भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के बैनर तले प्रतियोगियों ने राजापुर में प्रदर्शन किया। कौशल सिंह आदि ने मांग के समर्थन में तेज आंदोलन की चेतावनी दी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button