अनोखा हनुमान मंदिर जहां हर साल रहता है बाढ़ का इंतजार, बढ़ते जल स्तर को माना जाता है शुभ

- in धर्म

इस समय बरसात का मौसम चल रहा है और लगभग देश का आधा हिस्सा बाढ़ की चपेट में घिरा है। देश की हर नदी उफान पर है। नदियों का जलस्तर बढ़ने से लोगों की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं लेकिन देश में एक ऐसी जगह है जहां पर हर साल बाढ़ आने को शुभ माना जाता है। यह स्थान है गंगा और यमुना नदी पर बसे संगम की। संगम किनारे नदी के तट पर लेटे हनुमान मंदिर को हर साल बाढ़ आने का इंतजार रहता है। ऐसी मान्यता है कि हर साल मां गंगा लेटे हुए हनुमान जी को स्नान कराने आती है। इस बार भी गंगा का जल स्तर हनुमान मंदिर के काफी नजदीक पंहुच गई है।अनोखा हनुमान मंदिर जहां हर साल रहता है बाढ़ का इंतजार, बढ़ते जल स्तर को माना जाता है शुभ

इस मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है कि हर बार बरसात के दिनों में मां गंगा लेटे हनुमान जी को स्नान करने जरूर आती हैं। वहां के पुजारियों के अनुसार इसे हनुमान जी की शक्ति और माता गंगा की कृपा बताते है। 

भगवान शिव ने दिया था हनुमान जी को वरदान

मान्यता के अनुसार भगवान राम की आज्ञा पर हनुमान जी संगम में गंगा तट पर विश्राम करने पहुंचे थे। भगवान शंकर ने उन्हें आशीर्वाद दिया था कि गंगा जी कहीं भी रहेंगी लेकिन हर साल उन्हें स्नान कराने जरुर आयेंगी

पुजारियों के मुताबिक अगर मां गंगा जिस साल हनुमान जी को स्नान करने में असमर्थ रहती है तो अगले वर्ष बजरंगबली को कई बार स्नान कराकर उस कमी को पूरा करती है।

इसके अलावा यहां के इस मंदिर में यह मान्यता भी है जब हनुमान जी गंगा स्नान करते हैं तो वर्ष सभी तरह के अनुष्ठान बिना रुकावट के सफल होते है और चारों तरफ खुशियां आती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

थोड़े से उपाय से प्रसन्न हो जाते हैं भगवान गणेश, कीजिए बस ये एक काम …

विद्या, बुद्धि और शक्ति देने में भगवान श्री