अटल पेंशन योजना: ऐसे उठा सकते हैं इस योजना का भरपूर लाभ

5-1438513541अगर आप भविष्य को लेकर असुरक्षा महसूस कर रहे हैं और वृद्धावस्था में अपने जीवन यापन को लेकर चिंतित हैं तो समझदारी से काम लेते हुए मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही “अटल पेंशन योजना” से जुड़कर इससे निजात पा सकते हैं। ये योजना आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है। 
 
अटल पेंशन योजना में ना केवल आप कम राशि जमा करवाकर हर माह ज्यादा पेंशन के हकदार हो सकते हैं, बल्कि असामयिक मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी इसका फायदा दिलवा सकते हैं। इस पेंशन योजना के धारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी। आपके बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए जीवनभर बैंक खाते में पैसे जमा नहीं करवाने होते हैं। 
 
 
योजना का लाभ उठाने की आयु
इस योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है। 18 साल के व्यक्तियों को 1000 रुपए की पेंशन पान के लिए 42 साल तक हर माह 42 रूपए जमा करवाने होंगे। वहीं 40 साल की उम्र वालों को 291 रूपए 20 साल तक हर माह जमा करवाने होंगे। आपको बता दें कि 1000 रूपए पेंशन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की अगर मौत हो जाती है, तो उसके नामांकित उत्तराधिकारी को 1.7 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। इसी तरह 2000, 3000, 4000 या अधिकमत 5000 रूपए प्रति माह पेंशन चाहने वालों के लिए उम्र के हिसाब से प्रतिमाह का प्रीमियम देना होगा। 
 
 
पेंशन के लिए ये भी है जरूरी
अगर आप पेंशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 18 साल की हो और अधिक से अधिक 40 साल की हो। सबसे खास बात यह है कि आपकी इनकम इतनी ना हो कि आप टैक्स देते हों। पेंशन का लाभ लेने के लिए किसी भी बैंक में सेविंग्स अकाउंट होना चाहिए जोकि आधार कार्ड से लिंक हो। आपको अकाउंट में जमा कराए गए पैसों को बनाए रखना होगा।
 
 
rupees
 
कैसे करें ज्वाइन?
अगर आपका खाता किसी भी बैंक में है तो वहां जाकर एक अटल पेंशन योजना का फॉर्म भरकर अपने आधार नबंर और मोबाइल नबंर की भी जानकारी दें।
 
Modi in Teacher
 
समय से पेमेंट न करने पर होगा ये नुकसान
अगर आपने समय से पेंशन की राशि जमा नहीं कराई तो एक बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है। राशि जमा न करने पर 6 महीने में बैंक खाता फ्रीज हो जाएगा और 12 महीने में खाता डीएक्टीवेट हो जाएगा। अगर आपने 12 महीने तक कोई राशि जमा नहीं की तो खाता बंद कर दिया जाएगा।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button