अगर आप भी हैं दुबली-पतली, तो इस तरह बढायें वजन

- in हेल्थ

कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जो मोटापे से ग्रस्त होती हैं और वह वजन कम करने की कोशिश में लगी होती हैं. वहीं जो लोग दुबले होते हैं उन्हें वजन बढ़ाने की चिंता होती है. लेकिन जो महिलाएं पतली होती हैं उनके लिए वजन बढ़ाना आसान नहीं होता है. क्योंकि पतली महिलाओं की मांसपेशियों का घनत्व कम होता है. जिन महिलाओं का वजन आसानी से नहीं बढ़ता है उन्हें कई जरूरी चीजों का ध्यान देना आवश्यक है. महिलाओं के शरीर की मांसपेशियों में फाइबर निर्माण में मदद करने वाले टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्‍तर आसानी से नही बढ़ता है, इसलिए ही महिलाओं की मांपेशियां आदमियों की तरह गठीली नही हो पाती हैं. वजन बढ़ाने की प्‍लांनिंग में सबसे पहले अपने डायट पर ध्‍यान दीजिए, उसके बाद व्‍यायाम और योगा पर ध्‍यान दीजिए. अपने डायट में ऐसे आहार शामिल कीजिए जिसमें ज्‍यादा कैलोरी, वसा और फाइबर हो. इसके साथ-साथ एक नियमित दिनचर्या बनाइए जो वजन बढ़ाने में बहुत मददगार होता है. तो चलिए हम आपकी इस मुश्किल को कम करने के लिए कुछ 8 बातें बताते हैं.अगर आप भी हैं दुबली-पतली, तो इस तरह बढायें वजन

वजन बढ़ाने के लिए हार्मोन की जांच
आपका वजन सामान्‍य से कम है और आप इसके लिए अपनी डायट और लाइफस्‍टाइल को दोषी मानती हैं. लेकिन, क्‍या सच में ऐसा है. क्‍या इसके पीछे हॉर्मोन तो नहीं. इसके लिए आपको अपनी जांच करवानी बेहद जरूरी है. तो जरूरी है कि आप जांच करवाकर इस दुविधा को समाप्‍त कीजिए. थॉयराइड के चलते भी महिलाओं का वजन असंतुलित हो सकता है. आप सबसे पहले थॉयराइड और शरीर में पाये जाने वाले अन्‍य हार्मोन की जांच कराइए. अगर जांच में सब सही निकला तो वजन बढ़ाने के लिए अन्‍य तरीकों को आप जरूर आजमायें.

वजन बढ़ाने के लिए बनाएं योजना
जैसे वजन घटाने के लिए हम योजना तैयार करते हैं उसी तरह हमें वजन बढ़ाने के लिए भी एक योजना तैयार करनी चाहिए. आमतौर पर वजन घटाने की योजना में आपके खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं. वैसे ही आप कितना मांशपेशियों को हासिल करना चाहते हैं, आप किस तरह से व्यायाम के लक्ष्य को हासिल करेंगे. अपने खाने में वजन बढ़ाने के लिए आहार सहायक का उपयोग करेंगे.

अधिक खाना खाएं
वजन बढ़ाने का सबसे आसान नियम है कि आप अपने दैनिक जीवन में खाए जाने वाले मात्राओं से अधिक खाएं. इसमें आपको अधिक कैलोरी का उपयोग करने की आवश्यकता होती है. औसतन एक महिला एक दिन में शारीरिक गतिविधियों में 1900 कैलोरी खर्च करती हैं. हालांकि आपको इसके लिए सटीक आकड़ों की गणना करनी होगी. इसके बाद आपने सेवन की कैलोरी की भी गणना करें और इसके अनुसार आहार की योजना बनाएं. आप जितना उपयोग करते हैं उससे कम से कम 500 कैलोरी अधिक करने का लक्ष्य रखना चाहिए.

पिज्जा, बर्गर के बजाय यह खाएं
वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड, चिप्‍स, पिज्‍जा, बर्गर और तले पदार्थ खाने से बचना चाहिए. महिलायें वजन बढ़ाने वाले आहार जैसे – साबुत अनाज, गेहूं वाले बिस्किट, ब्राउन राइस, ओटमील, घी युक्‍त रोटी, मक्‍खनयुक्‍त सूप, बाजरे की रोटी, दालें, चावल की खीर आदि का सेवन करें. फलों का रस, फ्रूट जूस, फलियां, कस्‍टर्ड, अखरोट, बादाम और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर खाद्य-पदार्थ खायें. रात में सोने से पहले एक गिलास में शहद मिलाकर पीने से वजन बढ़ता है.

पौष्टिक पेय का उपयोग
महिलाओं को वजन बढ़ाने में तरल पदार्थ भी सहायक होते हैं इसलिए फलों के रस, दूध और उर्जा देने वाले अन्य पेय का उपयोग करें. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने आप को सक्रिय और हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी पीएं.

करें व्यायाम और योग
महिलायें वजन बढ़ाने के लिए योग और जिम का सहारा ले सकती हैं. कुछ योग के प्रकार जैसे – शीर्षासन, मत्‍स्‍यासन आदि महिलाओं को वजन बढ़ाने में कार‍गर साबित हो सकते हैं. शीर्षासन अतिसक्रिय शरीर को आराम करने में मदद करता है. वही दूसरी तरफ मत्‍स्‍यासन यानी मछली की मुद्रा पेट की मांसपेशियों को मजबूत और गतिशील बनाता है. महिलाओं को वजन बढ़ाने के लिए नियमित रूप से कार्डियो व्‍यायाम करने से बचना चाहिए, यह शरीर से कैलोरी जलाता है. महिलाओं को व्‍यायाम के दौरान पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए. जिम में एक्‍सरसाइज करने से पहले किसी पेशेवर ट्रेनर की मदद अवश्‍य लीजिए.

रात में देर से न सोएं
वजन बढ़ाने के लिए यह ख्याल रखना चाहिए कि आप कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें. इसके साथ ही देर रात तक नहीं जागें. इसका कारण यह है कि मांसपेशियों का निर्माण के लिए हार्मोन तब रिलीज होता है जब आप सो जाते हैं. वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में नींद लेना आवश्यक है इसलिए शरीर को उचित आराम देने के लिए कम से कम 8 घंटे नींद जरूर लें.

मन में सकारात्मक सोच रखें
अच्छा आहार और व्यायाम के अलावा, वजन बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मन में सकारात्मक रहें. कई महिलाएं रातों रात परिणाम की उम्मीद की गलती करती हैं और इसके परिणामस्वरूप अपना धैर्य खो देते हैं. इसलिए वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए वजन बढ़ाने के कार्यक्रम के दौरान सकारात्मक दृष्टिकोण रखना आवश्यक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता