अगर आप भी करना चाहते हैं 1 जून से ट्रेन का सफर, तो एक बार जरुर पढ़ ले ये खास खबर…

भारतीय रेलवे 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 21 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है. रेलवे ने सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि (ARP) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. इनमें 12 मई से चल रही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी यानी 200 नई ट्रेनें भी शामिल हैं. रेलवे के मुताबिक इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी.

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 1 जून से परिचालित होने वाली 200 नई ट्रेनों के लिए आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा चुनिंदा रेलवे स्टेशनों के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) से भी टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं.

1 जून से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट

वहीं, उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलने वाली और यहां रुकने वाली ट्रेनों की जानकारी साझा की है. रेलवे ने साफ किया है कि स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा. बीमार लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी. यात्रियों को स्टेशन और ट्रेनों में यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

उत्तर रेलवे ने साझा की ट्रेनों की लिस्ट

उत्तर मध्य रेलवे ने जारी की ट्रेनों की ये लिस्ट

बता दें कि सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर करना यानी मास्क पहनना अनिवार्य होगा. अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो वहां के राज्य/केंद्रशासित प्रदेश द्वारा बनाए गए हैं.

गौरतलब है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा था कि, मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि गंभीर रोग से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं और 65 से अधिक व 10 वर्ष से कम उम्र के लोग श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें. रेल परिवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

Back to top button