अगर आपके घर में भी लगा हैं तुलसी का पौधा, तो जान ले इसके मायने…

हम सब जानते है तुलसी के पौधे को हमेशा हिन्दू आस्था का केंद्र माना गया है।  घर की महिलाये सुबह स्नान के बाद सबसे पहले तुलसी को ही जल चढ़ाती है और उसकी पूजा करती है।  घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार तो तुलसी को अच्छा माना ही गया है वहीं विज्ञान में भी तुलसी के कई गुण बताए गए हैं।  आज हम आपको बताएँगे तुलसी की पौधे के बारे में शास्त्रों में कही गयी उन बातों के बारे में जिससे समस्त देवी-देवताओ की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी। 

शास्त्रों के अनुसार तुलसी की पत्तियों को कुछ खास दिनों में नहीं तोड़ना चाहिए. एकादशी, रविवार, सूर्य ग्रहण और चन्द्र ग्रहण के वक़्त तुलसी की पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए. यदि कोई व्यक्ति व्यर्थ में तुलसी की पत्ती तोड़ता है तो उसे दोष लगता है। 

रोज तुलसी का पूजन करे. शास्त्रों में कहा गया है की तुलसी का पूजन रोज करना चाहिए. जो व्यक्ति शाम के वक़्त तुलसी के पास दिया जलाता है उस पर महलक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। 

तुलसी का पौधा वास्तु दोष से मुक्ति दिलाता है।  यदि आपके घर के आँगन में तुलसी का पौधा है तो आपके घर के सारे वास्तु दोष मिट जायेंगे तथा घर में हमेशा धन लाभ के शुभ संकेत बने रहेंगे। 

परिवार को बुरी नजर से बचाता है तुलसी का पौधा यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपके परिवार में किसी को भी बुरी नजर नहीं लगेगी।  यह नकारात्मक उर्जा का भी नाश करता है। 

तुलसी का सुखा पौधा कभी घर में न रखे।  यदि पौधा सुखा गया है तो उसे किसी पवित्र नदी, तालाब या किसी कुँए में प्रवाहित कर देना चाहिए. सुखा तुलसी का पौधा घर में रखना अशुभ माना जाता है। 

Back to top button