अगर आपकी शरीर में भी दिखते हैं ये लक्षण, तो आपकी इम्यूनिटी हैं बेहद कमजोर..

इस कोरोना महामारी के दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी हैं और शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखना भी। शरीर की इम्युनिटी मजबूत बनी रहे तो कोरोना के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती हैं। इसके लिए लोग कई तरीकों की मदद ले रहे हैं। लेकिन इसके लिए यह जानना भी जरूरी हैं कि आपकी इम्युनिटी कमजोर है या मजबूत। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दर्शाते हैं कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में….

1. कई लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है, जिसकी वजह से कभी-कभी उन्हें बुखार भी आ जाता है। यह भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने का संकेत हो सकता है।

2. शरीर में घाव का होना आम बात है। अक्सर आपने देखा होगा कि घाव जब भरने लगता है तो वहां की त्वचा पर सूखी पपड़ी बनने लगती है, जो शरीर से निकलने वाली खून को रोकती है, लेकिन अगर आपका घाव जल्दी नहीं भरता है यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है।

3. मौसम के बदलने पर अक्सर लोग बीमार पड़ ही जाते हैं, खासकर बरसात के मौसम में। लोग सर्दी-जुकाम और बुखार से पीड़ित हो जाते हैं, लेकिन अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर है।

4. अक्सर आपने सुना होगा कि शरीर में सारी परेशानियों की जड़ पेट से जुड़ी समस्याएं ही होती हैं। ये कुछ हद तक सही भी है। डॉक्टर भी ऐसा ही मानते हैं। अगर आपको भी पाचन संबंधी समस्याएं हमेशा होती हैं तो इसका मतलब साफ है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है।

5. नींद पूरी न होने पर या तनाव होने पर इंसान को हमेशा थकान महसूस होने लगती है। अगर आपको भी हर वक्त थकान महसूस होती है तो इसका मतलब ये है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या तो कमजोर है या हो रही है।

Back to top button