परिवार में लड़ाई के बाद अखिलेश की लोकप्रियता बड़ी

अखिलेश यादव पहले से और मजबूत होकर उभरे हैंलखनऊ। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और मुलायम सिंह के परिवार में जारी कलह थमने का नाम नहीं ले रही है। पूरे देश में ये मामला छाया हुआ है। हर कोई यही बोल रहा है कि चुनाव के कुछ ही दिन बाद पारिवारिक लड़ाई से पार्टी को काफी नुकसान हो सकता है। लेकिन अगर सर्वे की मानें तो इस कलह से सीएम अखिलेश यादव को काफी लाभ पहुंचा है।

अखिलेश यादव पहले से और मजबूत होकर उभरे हैं

इस कलह से अखिलेश यादव पहले से और मजबूत होकर उभरे हैं। सी-वोटर के दो सर्वे के नतीजे बताते हैं कि विवाद के पहले और अब में अखिलेश की इमेज लोगों की निगाह में काफी सुधरी है और यहां तक कि मुलायम सिंह यादव के मुकाबले अखिलेश को पसंद करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

सी-वोटर के इस सर्वे में सितंबर और फिर अक्टूबर में जब अखिलेश और शिवपाल के बीच लोकप्रियता को लेकर सवाल पूछा गया, तो इसमें अखिलेश को एक महीने के अंदर बढ़त मिलती दिखी। सितंबर में जहां 77.1% ने अखिलेश को पहली पसंद बताया था, तो वहीं कुनबे की कलह के बाद अक्टूबर में किए गए सर्वे में 83.1% ने उन्हें अपनी पहली पसंद बताया। सर्वे से साफ संकेत जा रहा है कि एसपी में अखिलेश निर्विवाद रूप से सबसे बड़े नेता और क्लीन इमेज वाले नेता के रूप में सामने आए हैं।

सीएम पद के लिए भी अखिलेश अपने पिता मुलायम सिंह यादव से काफी आगे हैं। सितंबर महीने में जहां 66.7% लोगों ने उन्हें सीएम के तौर पर पहले नंबर पर रखा थी वहीं अक्टूबर में इसमें करीब 5% की बढ़त देखने को मिली और सीएम के तौर पर अखिलेश 75.7% लोगों की पसंद बने। मुलायम सिंह सितंबर में सीएम के तौर पर 19.1% लोगों की पसंद थे लेकिन अक्टूबर में उनको बतौर सीएम 14.9% लोग ही समर्थन करते नजर आए।

 
Back to top button