जानें सेवा संगम राजस्थान के जयपुर के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोहन भागवत ने क्या कुछ कहा…

राष्ट्रीय सेवा भारती का सेवा संगम राजस्थान के जयपुर आज से शुरू हो गया। जिसे राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत संबोधित किया। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मोहन भागवत गुरुवार रात जयपुर पहुंच गए। इस दौरान क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम और अन्य स्वयंसेवकों ने भागवत का स्वागत किया। भागवत 2 दिन के जयपुर प्रवास पर है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोहन भागवत ने कहा जब बाहरी लोगों को परास्त किया तो भीतरी लोगों ने देश को तोड़ने का काम किया। भागवत ने कहा कि हमारी सोच ऊंची होगी तो ऊंचे समाज का निर्माण होगा। इस देश में शंख, घड़ी, नगाड़ों की आवाज बंद हो गई और ध्वनि विस्तारक यंत्र के 5 समय की नमाज सुनाई देनी लगी। देश में शंख बंद हो गए तो उसका कारण है कि घुसपैठिए आए कि जिन्होंने देश का माहौल खराब कर दिया।  देश को हमारे लोगों नजर लगी। इन लोगों ने देश को बांटन का काम किया। मोहन भागवत ने कहा कि जब तक देश में रोट-बेटी का व्यवहार नहीं होता तब तक देश में सामाजिक समरसता नहीं आएगी। 

सेवा संगम की शुरुआत आज से शुरू 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा भारती के तहत जयपुर में सेवा संगम की शुरुआत आज से शुरू होगी। इस दौरान आरएसएस के 45 प्रांत और 11 क्षेत्र से 800 से ज्यादा स्वैच्छिक सेवा संगठनों के 3000 प्रतिनिधि के शिरकत करेंगे. सेवा संगम में एक प्रदर्शनी के जरिए 100 से ज्यादा सफल कहानियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। जयपुर के जामडोली में केशव विद्यापीठ पर इसका शुभारंभ किया जाएगा। आज शुक्रवार 9 बजकर 30 मिनट पर सरसंघचालक मोहन भागवत सेवा संगम का उद्घाटन करेंगे और अपना उद्बोधन देंगे. इस दौरान पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पिरामल बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। वहीं, राष्ट्रीय संत बाल योगी उमेश नाथ आशीर्वचन देंगे।

कार्यक्रम में कहानियां प्रदर्शित की जाएगी

जयपुर में आज से आयोजित होने वाले सेवा भारती के सेवा संगम में नर सेवा नारायण सेवा के भाव के जरिए अभावग्रस्त और उपेक्षित वर्ग से जुड़े सेवा कार्यों की 100 से ज्यादा कहानियां प्रदर्शित की जाएगी। इस दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन और सामाजिक मुद्दों पर एक गोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा. सेवा संगम का मकसद आत्मनिर्भर और समृद्ध देश के निर्माण का है। इससे पहले साल 2010 में बंगलुरु और 2015 में दिल्ली में सेवा संगम का आयोजन किया गया था. इस बार सेवा संगम की टीम को परिवर्तन नाम दिया गया है।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश भैया जी जोशी, सह सरकार्यवाह मुकुंद सीआर, विश्व शान्ति परिषद् के संस्थापक विश्वगुरु महामंडलेश्वर परमहंस स्वामी महेश्वरानन्द और विश्व जाग्रति मिशन के संस्थापक आचार्य सुधांशु महाराज उपस्थित रहेंगे. आज दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से स्वावलंबी मातृशक्ति, किशोरी विकास, ग्राम विकास, वोकल फॉर लोकल, आपदा प्रबंधन संबंधी कहानियां दिखाई जाएंगी. बता दें कि सेवा भारती 43045 परियोजनाओं के जरिए देश के 117 जिलों में 12187 स्वयं सहायता समूह संचालित हैं, जिनमें करीब 1 लाख 20 हजार सदस्य हैं।

Back to top button