Youtube करने जा रहा ये बड़ा बदलाव, जानें क्या

वीडियोज देखने और शेयर करने वालों के लिए गूगल का प्लेटफॉर्म Youtube सबसे लोकप्रिय नामों में से एक है लेकिन अब कंपनी इसमें एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने बताया है कि स्मार्ट टीवी और बड़ी स्क्रीन्स पर यूट्यूब कंटेंट देखने वाले यूजर्स को अब लंबे ऐड दिखाए जाएंगे, जिन्हें स्किप नहीं किया जा सकेगा। कंपनी यूजर्स को 30 सेकेंड ड्यूरेशन वाले ऐ़ड दिखाएगी और इन्हें पूरा देखने के बाद ही वीडियो देखे जा सकेंगे। अभी यूट्यूब की ओर से 15 सेकेंड के ऐड दिखाए जाते हैं, जिनमें से ज्यादातर पर Skip बटन मिलता है। 

कई यूजर्स को यह बात बेहद परेशान कर सकती है कि उन्हें यूट्यूब प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन ना लेने की स्थिति में लंबे विज्ञापन देखने होंगे। कंपनी लंबे ऐड्स पॉज करने का विकल्प जरूर दे सकती है। हालांकि, अभी यह बदलाव केवल अमेरिका में उन यूजर्स के लिए लागू किया गया है जो यूट्यूब सेलेक्ट पर कंटेंट देख रहे हैं। इस बारे में अब तक कोई कन्फर्मेशन नहीं मिला है कि इस बदलाव को भारत और बाकी मार्केट्स में लागू किया जाएगा कि नहीं। संभव है कि यूजर्स से मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर कंपनी आगे की रणनीति बनाए।

क्या यूट्यूब ऐड्स से आप भी हैं परेशान? 
भारत में अभी यूट्यूब यूजर्स को 30 सेकेंड लंबे ऐसे ऐड नहीं दिखाए जा रहे हैं, जिन्हें स्किप ना किया जा सके। इसके बावजूद कई बार 15 सेकेंड्स के दो ऐड्स दिखाए जाते हैं, जो बात परेशान करती है। इसके अलावा कुछ वीडियोज के बीच में कई ऐड्स दिखते हैं,जिन्हें बार-बार स्किप करना पड़ता है। सामने आया है कि यू्ट्यूब जल्द ही यूजर्स को ऐडब्लॉकर्स का इस्तेमाल करने की स्थिति में वीडियोज का ऐक्सेस नहीं देगी, यानी कि ऐड्स देखने ही पड़ेंगे। 

Back to top button