YouTube ने बदले नियम, आसान नहीं होगा कंपनी से पैसा कमाना

 करीब 5 साल पहले यू-ट्यूब ने अपने पार्टनर प्रोग्राम को सभी के लिए उपलब्ध कराया था, जिससे कोई भी क्रिएटर अपना चैनल बना कर तुरंत ही पैसा कमाना शुरू कर सकता था।

यह भी पढ़ेअभी अभी: SBI में है आपका अकाउंट तो आपके लिए है ये बड़ी खुशखबरी


YouTube ने बदले नियम, आसान नहीं होगा कंपनी से पैसा कमाना

गुरुवार को कंपनी ने घोषणा कर ये जानकारी दी कि अब निर्माता तब तक पैसा नहीं कमा पाएंगे जब तक उनके चैनल पर 10000 लाइफटाइम व्यू न हो जाएं। इसके बावजूद अगर आप एक बार उस आंकड़े तक पहुंच भी जाते हैं, तब भी कंपनी अपने नियमों के मुताबिक पहले जांच पूरी करेगी कि क्या निर्माता अब इस चैनल के जरिए पैसे कमा सकता है।

कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, इस नियम को इसलिए लाया गया है ताकी स्कैम आर्टिस्ट यानि गलत तरीके से चुराए हुए कंटेट को यू-टयूब में डाल कर पैसा कमाने वालों पर लगाम लगाई जा सके।

YouTube के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट एरियल बार्डिन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कुछ ही हफ्तों में हम यू़-ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एप्लाई करने वाले नए क्रिएटर्स के लिए एक रिव्यू प्रोसेस लाएंगे। जैसे ही क्रिएटर्स के यू्-ट्यूब चैनल पर 10 हजार व्यू पूरे होगें उसके बाद हम पॉलिसी के हिसाब से उनके गतिविधियों का रिव्यू करेंगे।

उन्होंने ये भी बताया कि सब कुछ ठीक-ठाक दिखने पर ही चैनल को यू़-ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा और उसमें विज्ञापन दिए जाएंगे। ऐसा करने से नियम से चलने वाले क्रिएटर्स ही पैसा कमा पाएंगे।

ये सब कुछ यू-ट्यूब की तरफ से ठीक ऐसे समय पर किया जा रहा है जब करीब 250 से भी अधिक ब्रांड्स ने गूगल सर्च को छोड़कर अपने ऐड कैंपेन यू-ट्यूब में आपत्तिजनक कंटेट्स के साथ उनके विज्ञापन को दिखाए जाने की वजह से वापस ले लिया।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button