फेस वॉश के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 4 गलती?

फेस वॉश स्किन केयर का सबसे बेसिक और सिंपल स्टेप होता है, जिसे सभी फॉलो करते हैं। दिनभर चेहरे पर जमा होने वाली गंदगी को बाहर निकालने के लिए ये एक्टिविटी काफी जरूरी होती है, लेकिन आपको बता दें, कि अक्सर लोग चेहरे को धोने का सही तरीका नहीं जानते हैं, जिससे काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं फेस वॉश के दौरान की जाने वाली ऐसी 4 गलतियां, जिन्हें अवॉइड करके आप त्वचा को कई फायदे पहुंचा सकते हैं।

स्किन टाइप का ख्याल न रखना
अक्सर लोग स्किन टाइप या त्वचा की जरूरत को समझे बिना ही फेस वॉश खरीद लेते हैं और यूज करने लगते हैं। ऐसे में जान लें, कि अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको ड्राई स्किन टाइप के लिए बना फेस वॉश ही यूज करना चाहिए। ऐसे ही ऑयली, सेंसिटिव और एक्ने प्रोन स्किन टाइट वाले लोगों को भी अपनी त्वचा के मुताबिक फेस वॉश यूज करना चाहिए। इसके साथ ही, स्किन की समस्या को समझना भी जरूरी है, जैसे अगर आपको पिंपल्स की समस्या है तो आपके लिए फेस वॉश भी उसी के मुताबिक होना चाहिए।

मॉइस्चराइज न करना
फेस वॉश के बाद अक्सर कुछ लोग स्किन को मॉइस्चराइज नहीं करते हैं। अगर आप भी ऐसा मानते हैं कि फेस वॉश करने के बाद मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को ऑयली या चिपचिपा बनाकर खराब कर सकता है या ये स्टेप इतना जरूरी नहीं है, तो बता दें कि ये सिर्फ एक मिथ है। फेस वॉश के बाद मॉइस्चराइजर नहीं लगाने से आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंच सकता है। अगर मॉइस्चराइजर आपके चेहरे पर एक लेयर बना देता है और चिपचिपा फील होता है, तो जरूरत है एक सही मॉइस्चराइजर यूज करने की न कि इस स्टेप को स्किप करने की।

वेट वाइप्स का यूज
फेस वॉश का यूज करने से पहले और बाद में भी कई लोग चेहरे पर वेट वाइप्स का इस्तेमाल करते हैं, जो कि काफी नुकसानदायक है। चूंकि अधिकर वेट वाइप्स में अल्कोहॉल पाया जाता है, जो स्किन को ड्राई बना देता है और इसमें मौजूद कैमिकल्स आपके पोर्स को क्लॉग करके कील-मुहांसों की समस्या का कारण भी बनते हैं।

जोर से रगड़ना
कई लोग चेहरा धोते समय जोर-जोर से रगड़ते हैं। अगर आप भी इसे फेस वॉश का एक बेहतर तरीका मानते हैं, तो अभी सावधान हो जाइए। ये फायदे की जगह नुकसान ही पहुंचाता है। ज्यादा जोर लगातर चेहरा धोने से रेडनेस, सूजन और जलन भी हो सकती है। इसलिए हमेशा हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में ही 2 से 3 मिनट तक फेस वॉश करें।

Back to top button