खराब खाने की आदतों से बढ़ रहा है आपका Belly Fat

 मोटापा अपने आप में एक समस्या है, जिसकी वजह से उठना- बैठना,चलना- फिरना सब मुश्किल होने लगता है। ऐसे में पेट पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी (Belly Fat) न केवल कई तरह की स्वास्थ्य सम्बंधित समास्याओं को जन्म देती है बल्कि आपकी पर्सनालिटी को नुकसान पहुंचाती है, जिसकी वजह से कपड़े फिट नहीं होते और आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। ये कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज का कारण बन सकती है।

बेली फैट बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा हाथ खान-पान और लाइफस्टाइल का होता है। ज्यादा जंक फूड खाने और एक ही जगह काफी समय तक बैठे रहने की वजह से से शरीर में फैट इकट्ठा होने लगता है, जो ज्यादातर पेट पर ही जमा होता है। इनकी वजह से पेट निकल जाता है और हमारा बॉडी फिगर खराब नजर आने लगता है। इसलिए इसे नियंत्रित करने के लिए भी सही डाइट और एक्सरसाइज जरूरी हैं। आज हम आपको खान-पान से जुड़ी कुछ आदतों (Tips to Reduce Belly Fat) के बारे में बताने वाले हैं, जो पेट निकलने का बड़ा कारण बनती हैं।

पेट के निचले हिस्से की चर्बी बढ़ाने वाली गलतियां न करें

ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन- शुगर से भरी ड्रिंक्स और मिठाइयां इंसुलिन का स्तर बढ़ाकर पेट की चर्बी को जमा करने में मदद करती हैं।

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन- सफेद ब्रेड, पास्ता और रिफाइंड आटे का सेवन तेजी से चर्बी बढ़ाता है, क्योंकि इसमें फाइबर की कमी होती है।

प्रोटीन की कमी- पर्याप्त प्रोटीन न लेने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और फैट बर्न की प्रक्रिया कम हो जाती है।

बार-बार स्नैकिंग की आदत- प्रोसेस्ड फूड्स और अनहेल्दी स्नैक्स का बार-बार सेवन पेट की चर्बी को बढ़ाता है।

नमक का अधिक मात्रा में सेवन- ज्यादा सोडियम शरीर में पानी रोकता है, जिससे पेट फूला हुआ दिखता है।

पानी की कमी- कम पानी पीने से शरीर के मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है, जिससे फैट बर्न नहीं होता।

फाइबर की कमी- आहार में फाइबर की कमी से भूख ज्यादा लगती है और पेट में चर्बी जमा होती है।

रात में देर से खाना- रात में देर से खाना पाचन को प्रभावित करता है और फैट जमा करता है।

Back to top button