लड़कियों की नाभि से जुड़े ये दिलचस्प बातें जानकर चौंक जायेंगे आप

- in जीवनशैली

नाभि से जुड़े तथ्य – नाभि हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जिसे असल में पूरे शरीर का केन्द्र माना जाता है। पेट के बीचोबीच में स्थित हमारी नाभि का ताल्लुक पूरे शरीर से होता है और ये हमारे पूरे शरीर के बीच में संतुलन बनाए रखती है। क्या आप जानते हैं कि नाभि को अपने स्थान पर रहना सही सेहत का प्रतीक माना जाता है।

लड़कियों की नाभि से जुड़े ये दिलचस्प बातें जानकर चौंक जायेंगे आप भारतीय योग शास्त्र के अनुसार मनुष्य के शरीर में 7 चक्र होते हैं, जिनमें से एक नाभि भी है। वैसे इसके अलवा भी नाभि से जुड़ी ऐसी बहुत सी बातें हैं जो आपके लिए जानना ज़रूरी है। ये बातें आपके लिए रोमांचक हो सकता है

तो आइए आपको बताते हैं नाभि से जुड़े तथ्य – ऐसी ही रोचक जानकारियों के बारे में-

नाभि से जुड़े तथ्य –

1-नाभि का हमारे होंठों से गहरा कनैक्शन है, अगर होंठ फट रहे हैं तो नाभि पर सरसों का तेल लगाएं, इससे होंठ मुलायम होते हैं।

2- नाभि सिर्फ स्तनधारी जीवों में ही पाई जाती है चाहे कोई इंसान हो, जानवर हो या फिर पक्षी, सभी में बेली बटन यानी की नाभि होती है।

नाभि से जुड़े तथ्य

3- नाभि का आकार और संरचना सभी में अलग-अलग होती है। प्रत्येक स्त्री-पुरूष की नाभि की संरचना एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती है।

4- ऩाभि में हज़ारों तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं लेकिन ये हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं बल्कि ये बाहरी बैक्टीरिया से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं।

नाभि से जुड़े तथ्य

5- नाभि की सफाई के लिए किसी भी प्रकार की एंटीबैक्टीरियल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से नाभि में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं जिससे बाहरी इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

नाभि से जुड़े तथ्य

6- नाभि को शरीर का सबसे पवित्र माना जाता है ऐसा कहा जाता है कि

भगवान विष्णु का जन्म नाभि से हुआ था इसलिए ये बहुत पवित्र है। बाइबिल में भी नाभि को शरीर को स्वर्ग को जोड़ने वाला स्थान बताया गया है।

7- महिलाओं की तुलना में पुरूषों की नाभि के आस-पास अधिक रोएं होते हैं।

नाभि से जुड़े तथ्य

8- ऐसा भी कहा जाता है कि जिन महिलाओं की नाभि एकदम बीचोबीच में होती है वो बिल्कुल स्वस्थ बच्चे को जन्म देती हैं।

नाभि से जुड़े तथ्य

9- नाभि को छूने या चूमने से महिलाओं में सेक्स की इच्छा पैदा होती है।

10- ऐसा माना जाता है कि एडम और ईव धरती पर आए पहले इंसान थे, तो लॉजिकली तो उनकी नाभि नहीं होगी। क्योंकि उनका जन्म तो किसी इंसान की कोख से नहीं हुआ था।

नाभि से जुड़े तथ्य

11- नाभि में कईं बार फंगल इंफेक्शन हो जाता है ऐसे में नाभि को साफ सुथरा रखना बहुत ज़रूरी है।

नाभि से जुड़े तथ्य

12- Karolina Kurkova को 2008 में दुनिया की सबसे सेक्सी महिला घोषित किया गया था। जिनका कोई बेली बटन नहीं था। क्योकि उन्हें एक तरह का हर्निया था।

नाभि से जुड़े तथ्य

ये है नाभि से जुड़े तथ्य – नाभि को सुंडी, बेली बटन जैसे कईं नामों से जाना जाता है। नाभि हमारे शरीर का मूल होती है, ऐसे में इसका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। नाभि से संबधित सभी ज़रूर जानकारियों को जानना आपके लिए रोमांचक रहा होगा, ऐसी हमे उम्मीद है।

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के