आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इन तरीकों से चिया सीड्स का करें सेवन-

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव हो रहा है। कामकाज के बोझ और खानपान की बदलती आदतों की वजह से लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। खराब होती जीवनशैली की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। मोटापा इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे इन दिनों कई लोग परेशान हैं। ऐसे में अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोगों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो तेजी से बढ़ते अपने वजन की वजह से परेशान हैं, तो आप चिया सीड्स की मदद से आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। वजन घटाने आप इन 5 तरीकों से चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चिया सीड्स और पानी

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने का सबसे आसान तरीका है, इसे पानी में डालकर पीना। इसके लिए चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में डालकर रातभर भिगो दें। पीना में डालने के बाद चिया सीड्स जेल में बदल जाएगा। अब आप सादे पानी के साथ या फिर नींबू के रस या संतरे के रस में इसे मिलाकर पी सकते हैं।

चिया बीज और सलाद

चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप इसे सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। बस रोज सलाद बनाने के बाद ऊपर से इस पर चिया सीड्स डालकर इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

चिया सीड का पाउडर

वजन कम करने के लिए आप चिया सीड्स को पाउडर के रूप में भी खा सकते हैं। इसके लिए आपको चिया सीड्स को मिक्सर में डालकर पीस लें। चिया सीड्स को पीसने से पहले ग्राइंडर में चावल पीस लें, ताकि यह अच्छी तरह से साफ हो जाए। चिया सीड के पाउडर को खाने से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

चिया बीज और चावल या क्विनोआ

अगर आप चिया सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने का मन बना रहे हैं, तो इसे चावल या क्विनोआ के साथ मिक्स कर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे चावल के साथ पका भी सकते हैं। इससे आपको चिया सीड्स के स्वाद का पता भी नहीं चलेगा।

चिया बीज और दलिया

आप चिया सीड्स को दलिया के साथ भी खा सकते हैं। अगर आप नाश्ते में दलिया खाते हैं, तो इसमें चिया सीड्स भी मिला सकते हैं। दलिया बनाने के बाद इसके ऊपर एक चम्मच चिया सीड मिला सकते हैं या फिर दलिया बनाते समय भी इसे मिक्स कर पका सकते हैं।

Back to top button