आपने भी हाल-फिलहाल कलर करवाए हैं बाल, इन तरीकों से रखें उसका ख्याल!

अगर आपने भी हाल- फिलहाल बालों की कलरिंग में अच्छे- खासे पैसे खर्च किए हैं और चाहती हैं ये लंबे समय तक टिका रहे तो इसके लिए आपको करनी होगी थोड़ी एक्स्ट्रा केयर। केयर की कमी से बाल रूखे नजर आ सकते हैं और उनकी खूबसूरती भी कम हो सकती है। आइए जानते हैं कलर्ड बालों की देखरेख के टिप्स।

कलर्ड बाल काफी समय से ट्रेंड में हैं। नो डाउट ये मिनटों में आपका लुक बदल सकते हैं, लेकिन अगर आपने बालों को कलर करवाने के बाद सही से देखभाल नहीं की, तो इससे आपका लुक खराब भी हो सकता है। इसलिए बालों को कलरिंग के बाद हेयर केयर एक्सपर्ट शैंपू से लेकर कंडीशनर तक के लिए कुछ जरूरी एतिहात बरतने की सलाह देते हैं। आइए जान लेते हैं इस बारे में। 

1.कलर के बाद बालों के लिए हमेशा सल्फ़ेट फ्री शैम्पू चुनें। जो ख़ासतौर से कलर्ड हेयर के लिए ही तैयार किए जाते हैं।

  1. हेयर कलर के बाद बहुत फ्रीक्वेंटली बाल धोने से बचें। शैम्पू में इस्तेमाल होने वाली केमिकल्स स्कैल्प पर जमी गंदगी और सीबम का तो सफाया कर देते हैं, लेकिन इससे बालों का कलर फीका पड़ने लगता है। हफ्ते में दो बार से बाल धोना काफी है।
  2. बालों की जड़ों और स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए सर्दियों में भी बहुत गर्म पानी से बाल न धोएं, बल्कि नार्मल या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। बालों को गर्म पानी से धोने पर एक तो बाल कमजोर होकर बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं और दूसरा कलर भी हल्का पड़ने लगता है।
  3. कलर किए बालों के लिए अलग तरह का शैंपू आता है, जिससे कलर पर कोई असर नहीं पड़ता, तो इसे लगाना मिस न करें। इससे बालों ज्यादा शाइनी नजर आते हैं। वैसे कंडीशनर की जररूत बालों को सिर्फ कलर के बाद ही नहीं पड़ती, बल्कि नॉर्मली भी आपको बालों में कंडीशनर अप्लाई करना चाहिए। इससे बालों कम उलझते हैं। कंडीशनर को हमेशा लंबाई पर अप्लाई करना चाहिए और इसे बालों से अच्छी तरह निकालना भी बहुत जरूरी है।
  4. बालों में तेल-मालिश उन्हें हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है। जिसके लिए नारियल या कैस्टर ऑयल बेस्ट होता है। जो बालों का झड़ना कम करते हैं और उनकी ग्रोथ में मदद करत हैं। तेल को हल्का गुनगुना करके अप्लाई करना बेहतर होता है।
Back to top button