गाजर बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं, जानें कैसे-

चेहरे की तरह बालों को भी एक्सट्रा केयर चाहिए होती है। बालों पर ध्यान ना दिया जाए तो ये आसानी से बेजान हो सकते हैं। जिसकी वजह से हेयरफॉल, ड्राईनेस जैसी तमाम समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा बालों का टेक्सचर भी बिगड़ने लगता है। अंत में बाल काफी ज्यादा पतले रह जाते हैं। बालों की केयर के लिए मार्केट में तमाम तेल, शैम्पू और कंडीशनर मिलते हैं, हालांकि घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके भी हेयर केयर रूटीन को फॉलो किया जा सकता है। गर्मियों के मौसम में बाजार में ऑरेंज गाजल मिलना शुरू हो जाती है। ये गाजर सेहत के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। यहां जानिए इसे बालों पर लगाने का तरीका- 

बालों पर कैसे लगाएं गाजर 

पहला तरीका 

इस तरीके को अपनाने के लिए गाजर और सेब को धोकर एक बर्तन में को उबाल लें। फिर इसे मैश करें और इसमें नींबू की कुछ बूंदों को डालें। फिर इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं। अब साफ बालों पर इस पैक को लगा लें। इस पैक को कम से कम 30 से 45 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर बालों को वॉश करें। ये नुस्खा ऑयली हेयर वाले लोगों के लिए अच्छा है। 


दूसरा तरीका

इस तरीके में गाजर और केले को अच्छे से पीस लें और एस स्मूद पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट में थोड़ा सा दही मिलाएं और विटामिन ई कैप्सुल डालें। इसे अच्छे से मिक्स करें। फिर बालों पर लगाएं। कम से कम 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर बालों को वॉश करें।

Back to top button