आप इन तरीकों से अपना प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत कर सकते हैं-

पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस एक बार फिर देश में चिंता का विषय बन गया है। बीते कुछ दिनों से लगातार संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जहां एक बार फिर सख्ती बढ़ गई है, तो वहीं लोग फिर से अपनी सेहत का खास ख्याल रखने लगे हैं। किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बेहद जरूरी है।

अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत है, तो आप काफी हद तक खुद को संक्रमण से बचा सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और संक्रमण-बीमारियों को रोकने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बेहद आवश्यक है। हालांकि, खराब जीवनशैली, व्यायाम की कमी, तनाव और अपर्याप्त नींद जैसे कारक हमारी शरीर को इम्युनिटी कमजोर कर सकते हैं। अगर आप भी अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं, तो इन आदतों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें

एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। नींद की कमी कई तरह की समस्याओं की वजह बन सकती है। इतना ही नहीं नींद पूरी न होने की वजह से आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग रात में छह घंटे से कम नींद लेते हैं, उन्हें सात या अधिक घंटे की नींद लेने वालों की तुलना में सर्दी या फ्लू होने की संभावना अधिक होती है। एक अच्छी नींद शरीर को अगले दिन के लिए फिर से ऊर्जा प्रदान करता है, जो बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी है।

नियमित रूप से व्यायाम करें

सेहतमंद रहने के लिए शारीरिक गतिविधियां भी बेहद जरूरी होती है। अगर आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो नियमित व्यायाम एक बढ़िया तरीका है। नियमित रूप से व्यायाम करने से पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छा होता है और ऑक्सीजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा नियमित व्यायाम तनाव को कम करने में मदद करता है, जिसका प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

स्वस्थ आहार लें

अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी स्वस्थ आहार अहम भूमिका निभाता है। अगर आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए फल,सब्जियों, मीट और बीन्स का सेवन लाभदायक होगा। इन फूड आइटम्स में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होंगे।

स्ट्रेस मैनेज करें

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर तनाव का भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल का उत्पादन होता है, जिसकी वजह से हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कम हो सकती है। ऐसे में इम्युनिटी मजबूत करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने तनाव को मैनेज करें। अपने स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए आप ध्यान, व्यायाम और योग मदद ले सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। अच्छे स्वास्थ्य और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने में मदद मिलती है।

Back to top button