आप गर्मियों के मौसम में इन हेल्दी चीज़ों से स्वादिष्ट नाश्ता बना सकते हैं, जो स्वाद और सेहत से है भरपूर..

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए न्यूट्रीशन से भरपूर ब्रेकफास्ट करना काफी जरूरी है। ऐसे में आप गर्मियों के मौसम में इन हेल्दी चीज़ों से स्वादिष्ट नाश्ता बना सकते हैं। जो स्वाद और सेहत से भरपूर है।

अगर आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी मिल से करते हैं, तो आपको दिन भर ऊर्जावान रहने में मदद मिलती है। जैसा खाते हैं, उसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए न्यूट्रीशन से भरपूर ब्रेकफास्ट करना काफी जरूरी है।

मौसम में भूख कम होना समान्य बात है, लेकिन आपको नाश्ता नियमित रूप से करना चाहिए। जी हां, स्वस्थ रहने के लिए संतुलित और पौष्टिक नाश्ता करना काफी जरूरी है। ऐसे में आज आपको  टेस्टी रेसिपीज के बारे में बताएंगे, जिससे आप इस मौसम में हेल्दी ब्रेकफास्ट का ऑप्शन चुन सकते हैं। तो आइए जानते हैं, बनाने की आसान विधि।

1.दलिया से बनाएं टेस्टी ब्रेकफास्ट

सामग्री

1 कप गेहूं का दलिया, 1 कप दही, 2 कटे हुए आम या अपनी पसंद का कोई भी 1 फल, 1 बड़ा चम्मच मूंगफली का मक्खन, 1 बड़ा चम्मच भुने हुए सूरजमुखी के बीज

बनाने की विधि

– कुकर में दलिया, हरी मूंग और पीली मूंग दाल डालें।

– इसमें 1 टी स्पून नमक डालकर 3-4 सीटी आने तक पकाएं ।

– इसे ठंडा होने दें और फिर बाकी सभी सामग्री इसमें मिलाएं।

– तैयार है आपका हेल्दी नाश्ता।

2. राजमा और आम का सलाद

मीठे और खट्टे स्वाद के साथ यह हेल्दी मैंगो और बीन्स सेहत से भरपूर है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और एंटी ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। आप इसे सुबह या शाम नाश्ते के रूप में सेवन कर सकते हैं।

सामग्री

1 छोटा कप उबली हुई राजमा , कटा हुआ आम, कटा हुआ खीरा, कटे हुए प्याज, 5-6 कटे हुए पुदीने के पत्ते।

बनाने की विधि

एक कटोरे में उबली राजमा लें। इसमें 1 टी स्पून चाट मसाला और बाकी सामग्री मिलाएं। चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

फ्रूट्स मूसली

सामग्री

कटा हुआ आम, अनार, 2 छोटे चम्मच भीगे हुए चिया सीड्स, 1 कप बादाम का दूध, 4-5 भीगे हुए बादाम और काजू, 2 टी स्पून मूसली।

बनाने की विधि

– एक बाउल में सभी सामग्री को डालें, इसे मिक्स कर लें और इसका आनंद लें।

Back to top button