खाने में मिलाएं बस एक चुटकी Hing, मिलेंगे ये फायदे

Hing खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसका उपयोग पाचन को सुधारने, गैस और एसिडिटी को कम करने और पेट दर्द जैसी अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, यह खांसी और सर्दी में भी लाभकारी होता है।

Hing असल में फेरूला–फोइटिडा नामक एक पौधे का रस होता है, जिसे सुखाकर हींग (Asafoetida) बनाई जाती है। इसकी उपज विशेष रूप से अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इरान, बलूचिस्तान और काबुल के पहाड़ी क्षेत्रों में होती है। वहां से इसे भारत में पंजाब और मुंबई में लाया जाता है, क्योंकि भारत में इसकी खेती बहुत ही कम होती है।

औषधीय गुणों से भरपूर हींग को नियमित रूप से खाने में शामिल करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसे ही और भी कई लाभ एक चुटकी हींग आपको दे सकती है और यही कारण है कि सदियों से इसका इस्तेमाल खाने में होता आ रहा है। आइए जानते हैं हींग के सेवन से हमें क्या-क्या फायदे (Hing Benefits) मिल सकते हैं।

हींग से होने वाले फायदे
हींग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन कम करने में मदद करता है। इससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है और सेहत से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी बचाव होता है।
इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जिसके कारण स्किन की जैसे कि एक्ने आदि को कम करने में मदद मिलती है।

हींग में विभिन्न प्रकार के रोगाणुओं के खिलाफ लड़ने में मदद करती है।
इसमें एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ब्लोटिंग को कम करने में मदद करते हैं।
हींग में पाए जाने वाले तत्व रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय संबंधी समस्याओं को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, यह रक्त को पतला करने में मदद करता है, जिससे रक्त प्रवाह समान रहता है और ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।
हींग खाने को अच्छे से पचाने में मदद करता है, जिससे पेट की समस्याओं को कम किया जा सकता है।
यह गैस और एसिडिटी को नियंत्रित करने में मदद करता है।
हींग खांसी और सर्दी के लिए भी लाभकारी होता है, जिससे यह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होता है।
हींग श्वासनली को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इसलिए यह रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है।

Back to top button