आप होममेड बॉडी स्क्रब से बॉडी के डेड स्किन को साफ कर सकती हैं, जानें होममेड बॉडी स्क्रब बनाने की विधि

चेहरे की साफ-सफाई और ग्लो का ध्यान तो सभी रखते हैं। लेकिन चेहरे के साथ ही हाथ-पैर और बाकी बॉडी पार्ट्स को भी क्लीन करना जरूरी है। अक्सर धूल-मिट्टी की वजह से डेड स्किन जम जाती है। इसे साफ करने के स्क्रब सबसे अच्छा काम करता है। लेकिन बॉडी पर स्क्रब करना थोड़ा एक्पेंसिव हो सकता है। हालांकि आप होममेड बॉडी स्क्रब से बॉडी के डेड स्किन को साफ कर सकती हैं। ये स्क्रब स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने में भी हेल्प करेंगे। 

सेंधा नमक से बनाएं होममेड स्क्रब
सेंधा नमक हेल्थ के लिए तो फायदेमंद है। इसके साथ ही इसे बॉडी पर भी लगाने के फायदे मिलते हैं। ये स्किन को डीप क्लीन करता है और पोर्स को ब्लॉक होने से बचाता है। स्किन केयर रूटीन में सेंधा नमक का इस्तेमाल काफी आसानी से किया जा सकता है। इस तरह से बनाएं होममेड स्क्रब।

ऐसे बनाएं सेंधा नमक से होममेड स्क्रब
होममेड स्क्रब बनाने के लिए चाहिए
-1 कप सेंधा नमक
-आधा कप ऑलिव ऑयल
-कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की

सेंधा नमक में ऑलिव ऑयल और एसेंशियल ऑयल को मिलाकर रख लें। करीब पांच मिनट बाद जब नमक तेल के साथ मिक्स हो जाएगा और घुलने लगेगा तो इसे ग्राइंड कर लें। बॉडी को क्लीन करें और फिर इस होममेड स्क्रब को लगाएं। हल्के हाथों से गर्दन से लेकर हाथों-पैरों और बैक पर मसाज करें। बस अब गुनगुने पानी और माइल्ड सोप की मदद से स्किन को साफ कर लें। 

किस तरह करता है असर
सेंधा नमक से बना होममेड स्क्रब स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। साथ ही स्किन पर दिख रहे निशान को भी हल्का करने में मदद करता है। सप्ताह में एक या दो बार इस स्क्रब को लगाने से स्किन पर ग्लो दिखने लगता है। 

Back to top button