फलों के अलावा इन सब्जियों की मदद से भी चेहरा चमका सकते हैं आप, जानें

हम सभी को अक्सर ये सलाह मिलती है कि अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को शामिल करें। इनके सेवन से शरीर अंदर से तंदरूस्त बनता है। ऐसे में बड़े से लेकर बच्चे तक अपने खाने में फल और ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं। शरीर की आंतरिक तंदरूस्ती मजबूत करने के साथ बाहर से भी त्वचा की रंगत निखारना बेहद जरूरी होता है।

बाहरी त्वचा की रंगत निखारने के लिए बाजार में कई प्रकार के फलों से बने फेसपैक मिल जाते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि सब्जियों के बने फेसपैक के इस्तेमाल से भी आपकी त्वचा खिल उठेगी। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं हैं।

आज के लेख में हम आपको सब्जियों के बनें कुछ फेसपैक बनाना बता रहे हैं। इन सब्जियों के फेसपैक के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा खिल उठेगी। इनका इस्तेमाल करना और इन फेसपैक को बनाना बेहद ही सरल है।

खीरे का फेसपैक

इसे बनाने के लिए आपको आधा खीरा चाहिए होगा। इसके साथ ही चौथाई कप ठंडी ग्रीन टी की भी आपको जरूरत पड़ेगी।

ऐसे करें तैयार

इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को छीलकर पीस लें। इसके बाद इसमें ठंडी ग्रीन टी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। तकरीबन दस मिनट के बाद आपको चेहरा धो लेना है। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

टमाटर का पैक

टमाटर का पैक तैयार करने के लिए आपको एक टमाटर का पल्प चाहिए। इसके साथ ही एक टीस्पून गुलाब जल और चौथाई टीस्पून नींबू के रस की आपको जरूरत पड़ सकती है।

ऐसे करें तैयार

एक कटोरे में इन सभी चीजों को मिलाकर इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। मसाज करने के बाद तकरीबन 5 मिनट चेहरे को ऐसे ही रखें और फिर चेहरा धो लें। अगर आप 15 दिन में इस पैक का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी त्वचा खिल उठेगी।

पालक का फेसपैक

इसे तैयार करने के लिए आपको साफ किए हुए पालक की थोड़ी सी पत्तियों की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही इसमें मिलाने के लिए आपको आधा केला चाहिए होगा।

ऐसे करें तैयार

इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले इन दोनों चीजों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। दस मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप 15 दिन में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Back to top button