वॉट्सऐप पर आपको भी आते हैं मार्केटिंग मैसेज तो ऐसे करें ब्लॉक और रिपोर्ट

अगर आपके पास तंग करने वाले फर्जी मैसेज आ रहे हैं तो इन्हें ब्लॉक किया जा सकता है। इन्हें ब्लॉक करने के बाद इन मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा। कई ऐसे नंबर होते हैं जिनकी जरूरत नहीं होती है। लेकिन फिर भी फोन में सेव होते हैं तो इन्हें ब्लॉक करना ही सही रहेगा। ऐसे नंबर्स को आसानी से रिपोर्ट किया जा सकता है।

WhatsApp पर अगर आपके पास मार्केटिंग और प्रोमोशनल मैसेज आ रहे हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बल्कि हम इन तंग करने वाले मैसेज से छुटकारा पाने का एक तरीका बताने वाले हैं। जिसे फॉलो करके आप इन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। इन्हें रोकने के लिए सरकार द्वारा भी तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन फिर भी यूजर्स के पास ऐसे मैसेज आते हैं।

इन तरीकों से ब्लॉक कर सकते हैं मैसेज
ब्लॉक: अगर आपके तंग करने वाले फर्जी मैसेज आ रहे हैं तो इन्हें ब्लॉक किया जा सकता है। इन्हें ब्लॉक करने के बाद इन मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा। कई ऐसे नंबर होते हैं जिनकी जरूरत नहीं होती है। लेकिन फिर भी फोन में सेव होते हैं तो इन्हें ब्लॉक करना ही सही रहेगा।

रिपोर्ट: किसी बिजनेस नंबर से वॉट्सऐप पर मार्केटिंग और प्रोमोशनल मैसेज आ रहे हैं तो आपको रिपोर्ट वाले ऑप्शन का फायदा लेना चाहिए। ऐसे नंबर्स को आसानी से रिपोर्ट किया जा सकता है। ऐसा करने से ये मैसेज आना बंद हो जाते हैं।

बिजनेस अकाउंट: मार्केटिंग और प्रोमोशनल मैसेज को यूजर्स बिजनेस अकाउंट पर भी शिफ्ट कर सकते हैं। अगर चाहते हैं कि ऐसे मैसेज आपको पर्सनल वॉट्सऐप पर न आएं तो ये तरीका आपके लिए सही साबित होगा।

चल रहे हैं स्कैम
वॉट्सऐप पर कई बार मार्केटिंग और प्रोमोशनल मैसेज आ रहे हैं तो ये स्कैम का संकेत भी हो सकता है। क्योंकि ऐसे मैसेज के जरिये यूजर्स पैसे एंठने का प्रयास किया जाता है। इसलिए ऐसे मैसेज को ध्यान पढ़ना चाहिए और कुछ भी संदिग्ध लगने पर तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए।

Back to top button