भारत में पाया गया कोविड-19 का एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट, सामने आए इतने मामले

भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकाग) के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना के मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कोविड-19 के एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट के पांच मामले भारत में पाए गए हैं। इंसाकाग के मंगलवार के आंकड़ों के मुताबिक, पांच में से तीन मामले गुजरात में और एक-एक कर्नाटक और राजस्थान में पाया गया है।एक्सबीबी.1.5 स्ट्रेन, ओमिक्रोन एक्सबीबी वैरिएंट का एक करीबी है, जो ओमिक्रोन बीए.2.10.1 और बीए.2.75 सबवैरिएंट्स का पुन: संयोजक है। अमेरिका में कुल मामलों में 44 प्रतिशत मामले एक्सबीबी और एक्सबीबी.1.5 के हैं। इंसाकाग ने कहा है कि कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट और इसकी उप-वंशावली भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित है। वहीं एक्सबीबी पूरे देश में सबसे प्रचलित उप-वंश है।

देश में सामने आए 134 नए मामले

भारत में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 134 नए मामले सामने आए हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 2,582 हो गई है। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि इस महामारी से अब तक मरने वालों की कुल संख्या 5,30,707 है।

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 220.11 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

Back to top button