BIG NEWS: खाद्य सुरक्षा पर हुई WTO मीटिंग, भारत ने दिया कड़ा संदेश

खाद्य सुरक्षा के मुद्दे पर अमेरिका की तरफ से अड़ियल रुख अपनाने के कारण विश्व व्यापार संगठन की 11 मंत्री स्तरीय बैठक विफल होने की कगार पर पहुंच गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अमेरिका ने सार्वजनिक खाद्य भंडारण के मुद्दे पर स्थायी समाधान हासिल करने के प्रयासों पर शामिल होने से इनकार कर दिया है।
विश्व व्यापार संगठन में अमेरिका से सोलर केस हार गया भारत

सूत्रों ने बताया कि असिस्टेंट यूएस ट्रेड प्रतिनिधि शेरॉन बी. लॉरीसेन ने एक छोटे समूह की बैठक में कहा कि खाद्य भंडारण के मुद्दे का स्थायी समाधान अमेरिका को स्वीकार नहीं है। एक अधिकारी ने कहा, अमेरिका की तरफ से बातचीत में शामिल होने से इनकार करने से बातचीत विफल होने की तरफ बढ़ गई है। भारत इस बात के प्रयास कर रहा है कि मौजूदा मंत्री स्तरीय बैठक में खाद्य भंडारण के मुद्दे का स्थायी समाधान निकले। 

विशेष छूट का हकदार भारत: इससे पहले केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने अमेरिका की आलोचना को दरकिनार करते हुए कहा कि भारत डब्ल्यूटीओ में विशेष छूट पाने का हकदार है। प्रभु के मुताबिक भले ही भारत की विकास दर काफी तेज है, फिर भी उसकी 60 करोड़ आबादी गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करती है। मौजूदा विश्व व्यापार नियमों के तहत किसी सदस्य देश का खाद्य सब्सिडी बिल उत्पादन के कुल मूल्य के 10 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए।

 
Back to top button