विश्व के ‘सबसे गंदे आदमी’ कि हुई मौत, हैरान कर देगी हकीकत

विश्वभर के ‘सबसे गंदे आदमी’ के नाम से पहचाने जाने वाले ईरान के शख्स की आखिरकार जान चली गई। 94 वर्ष के अमौ हाजी लगभग 60 सालों से नहीं नहाए थे।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने ईरान के देजगाह गांव में बीते रविवार को अंतिम  सांस ली। ईरान न्यूज के मुताबिक हाजी अकेले रहते थे और बीमार पड़ने के डर से 60 वर्षों से नहीं नहाए थे। हालांकि कुछ माह पहले उसके गांव के लोगों ने उसे जबरदस्ती नहलाया था, तब हाजी की कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी थी। इसे देख लोग चकित थे कि वर्षों तक न नहाने का हाजी का रिकॉर्ड सच में रहा।

सड़क किनारे मरे जानवरों को खाते थे हाजी: हाजी ईंट की एक खुली झोपड़ी में रहते थे और अपनी युवा अवस्था में बहुत बुरा वक़्त देखने के चलते दिमाग पर प्रभाव पड़ने से वे न नहाने की जिद पर अडिग थे और बीमार पड़ने के डर से 60 वर्षों तक नहीं नहाए, तेहरान मीडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि हाजी सड़क किनारे मरे जानवरों को खाते थे और जानवरों के मल से भरे पाइप से धूम्रपान किया करते थे।

उनका कहना ​​​​था कि साफ सफाई उन्हें बीमार कर दे। सोशल मीडिया पर कुछ फोटोज में उन्हें एक साथ कई सिगरेट पीते हुए भी दिखाया गया है। उनके अद्वितीय रिकॉर्ड की वजह से, उनके जीवन का वर्णन करते हुए, 2013 में ‘द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमौ हाजी’ नामक एक शॉर्ट डॉक्युमेंट्री भी बनाई जा चुकी है।

Back to top button