दुनिया का सबसे ऊंचा बैल, हाइट के दम पर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सांडों को जब कैस्ट्रेट कर दिया जाता है, तो वो बैल बन जाते हैं. इन बैलों को खेत में जुताई या अन्य कामों के लिए प्रयोग में लाया जाता है. विदेशों में तो कैस्ट्रेट किए बैलों को मांस के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. पर अमेरिका का एक बैल, सिर्फ इसी काम के लिए नहीं चर्चित है, वो अपने कद के लिए चर्चित है, जिसकी वजह से वो कोई मामली बैल नहीं है. रोमियो नाम का ये बैल दुनिया का सबसे ऊंचा बैल (World’s tallest ox) बन चुका है और अब तो इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के ऑरिगॉन (Oregon, US) में रोमियो (Romeo tallest living steer) नाम का एक बैल है. अगर ये बैल आपके सामने आकर खड़ा हो जाए, तो निश्चित रूप से आप डर से कांपने लगेंगे. वो इसलिए क्योंकि ये इतना विशाल है, कि लंबे-चौड़े व्यक्ति भी उसके सामने बच्चे जैसे लगेंगे. इस बैल की हाइट 194 सेंटीमीटर, यानी 6 फीट 4.5 इंच है. इसे 17 दिसंबर 2023 को खिताब से नवाजा गया था. रोमियो 6 साल का है और वेलकम होम एनिमल सैंक्चुरी में अपनी मालकिन मिस्टी मोर के साथ रहता है.

बैल ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
उसकी मालकिन का कहना है कि वो बहुत सीधा है, किसी को परेशान नहीं करता. मिस्टी की वजह से आज रोमियो जिंदा है. उसे एक डेरी फार्म से रेस्क्यू किया गया था. मिस्टी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से बात करते हुए कहा कि डेरी इंडस्ट्री में गाय के नर बच्चों को सिर्फ बाय-प्रोडक्ट की तरह ही माना जाता है. उन्हें सिर्फ प्रॉफिट कमाने का जरिया समझा जाता है. तो मिस्टी ने सोचा कि वो रोमियो को अपने पास रखेंगी, और पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ेंगी, जो 6 फीट 1 इंच का था.

मिस्टी है रोमियो के लिए उम्मीद की किरण
मिस्टी ने कहा कि जब भी वो रोमियो की आंखों में देखती हैं, तो उन्हें उम्मीद दिखती है और नजर आता है कि किसी के लिए छोटी सी मदद, दुनिया को बड़े स्तर पर बदलने के लिए काफी है. रोमियो इस बात का सबूत है कि इंसान और जानवरों के बीच कितने अच्छे संबंध होते हैं.

Back to top button