वर्ल्ड समोसा डे: इस तरीके से घर पर बनाए समोसा

समोसे का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आने लगता है। कई लोगों का तो हर दिन सुबह का नाश्ता समोसा ही होता हैं जिसे खाने वे अपनी पसंदीदा दुकान पहुंच जाते हैं। समोसे की इस चाहत के कारण ही 05 सितंबर को वर्ल्ड समोसा डे यानी विश्व समोसा दिवस मनाया जाता हैं। इस स्पेशल डे को घर पर ही समोसा बनाकर सेलिब्रेट किया जाना चाहिए। यहां हम आपको समोसा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे 25 से 30 मिनट में तैयार किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

मैदा – 2 कप
आलू – 3-4
मटर – 1/2 कप
अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
सौंफ पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
घी – 3 टेबलस्पून
अजवाइन – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पत्ती – 3 टेबलस्पून
पुदीना पत्ते – 7-8
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आलू और मटर के दानों को प्रेशर कुकर में डालकर पानी और चुटकीभर नमक डालकर उबाल लें। जब आलू और मटर उबल जाएं तो उन्हें एक बड़ी छन्नी में निकालकर अतिरिक्त पानी निकाल दें। इसके बाद आलू के छिलके उतारकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद आलू मटर को अलग रख दें। अब एक थाली या परात में मैदा डाल दें और उसमें अजवाइन, घी और थोड़ा सा नमक डालकर सभी को मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। ध्यान रहे कि आटा थोड़ा सा सख्थ ही गूंथना है। इसके बाद आटे को गीले कपड़े से ढककर 20 मिनट के लिए अलग रख दें। इस दौरान समोसे के लिए मसाला तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दें।

सबसे पहले एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर भूनें। 1 मिनट के बाद इसमें उबली हुई मटर के दाने डालें और फ्राई करें। कुछ देर बाद धनिया पाउडर, गरम मसाला, अमचूर, लाल मिर्च पाउडर और सौंफ डालकर करछी की मदद से मटर के साथ अच्छे से मिक्स कर दें। मसाले को 1 मिनट तक भूनने के बाद इसमें कटे हुए आलू डालकर करछी से मसाले के साथ मिलाएं और जरुरत के मुताबिक नमक डालकर पकाएं। 2-3 मिनट तक पकाने के बाद इसमें हरी धनिया पत्ती और पुदीना पत्ते डालकर मिश्रण के साथ अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद गैस बंद कर मसाले को एक बड़े बाउल या बर्तन में निकालकर अलग रख दें।

अब आटा लें और उसे एक बार और गूंथने के बाद उसके बराबर भागों की लोइयां तैयार कर लें। अब एक लोई लें और उसे समतल जगह पर रखकर बेल लें। इसके बाद उसे चाकू की मदद से दो हिस्सों में काट लें। इसके बाद एक हिस्सा लें और जिस जगह से काटा था उस किनारे पर थोड़ा सा पानी लगाएं। इसके बाद उसे कोन का आकार देते हुए मोड़ लें। अब इस मोन में एक मटर का दाना डालें और फिर क्षमता के मुताबिक उसमें आलू के मसाले की स्टफिंग भर दें और दबाकर बंद कर दें। इसी तरह एक-एक कर सारी लोइयों से समोसे तैयार कर लें और एक प्लेट में अलग रख दें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें समोसे डालकर डीप फ्राई करें। समोसे तब तक फ्राई करें जब तक कि उनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। समोसे फ्राई होने में 10-15 मिनट का वक्त लगेगा। इसके बाद उन्हें एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे समोसे तल लें। आपके स्वादिष्ट समोसे बनकर तैयार हैं, इन्हें चटनी, टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

Back to top button