कठपुतली की तरह काम कर रहा है EC, नरेंद्र मोदी ने रोड शो कर आचार संहिता तोड़ी: कांग्रेस

नई दिल्ली.कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव में वोट डालने के बाद नरेंद्र मोदी पर राणिप में रोड शो करने का आरोप लगाया। पार्टी ने गुरुवार को उनके मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट (आचार संहिता) तोड़ने की शिकायत इलेक्शन कमीशन से की। कांग्रेस स्पोक्सपर्सन रणदीप सुरजेवाला ने चुनाव आयोग के काम करने के तौर-तरीकों पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा- चुनाव आयोग नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेताओं के खिलाफ आचार संहिता तोड़ने पर कोई कार्रवाई नहीं करता। लेकिन एक इंटरव्यू के बाद राहुल गांधी को नोटिस जारी कर दिया जाता है। EC बंधक और कठपुतली की तरह काम कर रहा है। उधर, कांग्रेस वर्कर्स ने दिल्ली में ईसी हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन किया। बता दें कि बुधवार को बीजेपी ने राहुल के टीवी इंटरव्यू की शिकायत की थी, जिसके बाद EC ने उन्हें नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।कठपुतली की तरह काम कर रहा है EC, नरेंद्र मोदी ने रोड शो कर आचार संहिता तोड़ी: कांग्रेस

क्या चुनाव आयोग की आंखों पर पट्टी बंधी है?

– सुरजेवाला ने कहा, ”आज सुबह जब हमने ईसी से अपनी शिकायत के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि 5 बजे के बाद जवाब देंगे। चीफ इलेक्शन कमिश्नर जो मोदी जी के पर्सनल सेक्रेटरी थे, आज भी पीएस टू मोदी की तरह काम कर रहे हैं। ये चुनाव आयोेग के लिए शर्म की बात है।”

– ”नरेंद्र मोदी अपनी डूबती नाव के लिए चुनाव आयोग का सहारा ले रहे हैं। 9 दिसंबर को मोदी ने बीजेपी को वोट देने की अपील की। अमित शाह वोटिंग से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं। मोदी जी फिक्की के प्रोग्राम को राजनीतिक सभा के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।”

– ”क्या कारण है कि चुनाव आयोग राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के वॉयलेशन की जांच करता है। मोदी या बीजेपी नेताओं पर कोई एक्शन नहीं लेता। क्या उनकी आंखों पर पट्टी बंधी हुई है। EC एक बंधक और कठपुतली की तरह काम कर रहा है।”

ये भी पढ़ें: दुनिया की इस जेल में महिलाओं के साथ गार्ड करते हैं रेप, और फिर तेल से ऐसे करते हैं अबॉर्शन

मोदी का रोड शो आचार संहिता का वॉयलेशन

– कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा कि वोट डालने के बाद पीएम मोदी का रोड शो करना साफ तौर पर चुनाव आचार संहिता का वॉयलेशन है। ऐसा लगता है कि चुनाव आयोग पीएम और पीएमओ के दबाव में काम कर रहा है।

इलेक्शन कमीशन ने क्या कहा?
– गुजरात के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ने कहा, ”हमें वोटिंग के बाद आचार संहिता तोड़ने की एक शिकायत मिली है। इसमें कहा गया है कि पोलिंग बूथ के बाहर काफी भीड़ मौजूद थी और यह रोड शो हो सकता है। चुनाव आयोग की टीम वहां मौजूद थी। जांच के लिए शिकायत संबंधित अधिकारियों के पास भेजी गई है।”

कांग्रेस की शिकायत पर क्या बोली BJP?

– कांग्रेस के आरोपों पर बीजेपी नेता भूपिंद्र यादव ने कहा, ”पिछले राज्यसभा चुनाव के दौरान जब चुनाव आयोग ने निर्णय दिया था, हमने उसे स्वीकार किया था। कांग्रेस ने तब ईसी को निष्पक्ष बताया था। अब जिनके लिए अंगूर खट्टे हैं, वो चुनाव आयोग पर तरह-तरह के आरोप लगा रहा रहे हैं।”

ईसी ने राहुल से 18 दिसंबर तक जवाब मांगा

– बुधवार को गुजरात में दूसरे फेज की वोटिंग से पहले राहुल गांधी के टीवी इंटरव्यू पर विवाद खड़ा हो गया। बीजेपी ने राहुल पर आचार संहिता (इलेक्शन मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट) तोड़ने का आरोप लगाते हुए EC से शिकायत की। EC ने राहुल को नोटिस जारी कर पूछा- स्पष्ट करें कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने पर आपके खिलाफ कार्रवाई क्यों ना की जाए?
– राहुल को 18 दिसंबर की शाम पांच बजे तक जवाब देने को कहा गया। राहुल के बचाव में दलील देने के लिए कांग्रेस नेता बुधवार रात करीब 9 बजे इलेक्शन कमीशन पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें: फोर्टिस के खिलाफ FIR में जुड़ी धारा, पहले डॉक्टर को बनाया था मुख्य आरोपी

चैनलों के खिलाफ एफआईआर का आदेश

– बता दें, राहुल का इंटरव्यू बुधवार दोपहर 1 बजे तीन लोकल चैनलों पर टेलिकास्ट हुआ। इसमें उन्होंने मोदी और बीजेपी पर हमला बोला। साथ ही, कांग्रेस की एकतरफा जीत के दावे किए। बीजेपी की शिकायत के बाद कांग्रेस ने भी पलटवार किया। शाम करीब 7:30 बजे इलेक्शन कमीशन ने चैनलों के खिलाफ एफआईआर का आदेश दे दिया।

Back to top button