काम की बात: फोन बेचने से पहले ये सात काम जरूर कर लें, नहीं तो बड़ी मुश्किल साबित होगी

पहले लोग अपन स्मार्टफोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। एक सर्वे के मुताबिक लोग अब 1-2 साल में अपने फोन को बदल दे रहे हैं। इसका बड़ा कारण यह है कि मार्केट में हर रोज नए-नए फोन लॉन्च हो रहे हैं जिनमें नए-नए फीचर्स मिलते हैं। पुराने स्मार्टफोन को बेचना अब बहुत ही आसान हो गया है। अब आप घर बैठे अपने पुराने फोन को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं, लेकिन फोन बेचने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा, वरना आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं और यहां तक कि आप फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हैं।

यूपीआई एप्स को डिलीट करें
फोन को बेचने से पहले अपने फोन में मौजूद सभी तरह के यूपीआई और पेमेंट एप्स को डिलीट करें और उसके डाटा को भी डिलीट करें।

कॉल और मैसेज
किसी को फोन बेचने या एक्सचेंज करने से पहले कॉल और मैसेज हिस्ट्री को जरूर डिलीट करें। यह बहुत जरूरी होता है। मैसेज को ध्यान से देखें और डिलीट करें। मैसेज में कोई बहुत जरूरी मैसेज भी हो सकता है।

बैकअप
अपने फोन को बेचने से पहले उसमें मौजूद डाटा का बैकअप जरूर लें। बैकअप के लिए गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव, Microsoft OneDrive, DropBox या किसी दूसरे क्लाउड सर्विस का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो एक्सटर्नल ड्राइव में भी बैकअप ले सकते हैं।

लॉगआउट के बाद डिवाइस को रिसेट करें
फोन बेचने से पहले उसमें मौजूद सभी तरह के अकाउंट को लॉगआउट करें। इसके बाद ही फैक्ट्री रिसेट करें। गूगल से लेकर फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, एक्स आदि अकाउंट को लॉगआउट करें।

मेमोरी कार्ड
अपने फोन से मेमोरी कार्ड जरूर निकालें। वैसे तो आजकल बहुत ही कम लोग अपने फोन में मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन यदि आप उनमें से एक हैं जो मेमोरी कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो फोन बेचने से पहले मेमोरी कार्ड जरूर निकाल लें।

सिम कार्ड और ईसिम
यदि आप सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो उसे जरूर निकाल लें और यदि ईसिम का इस्तेमाल करते हैं तो ईसिम की प्रोफाइल जरूर डिलीट करें। फोन की सेटिंग से इसे डिलीट किया जा सकता है।

WhatsApp बैकअप
पुराने फोन को बेचने से पहले व्हाट्सएप का बैकअप जरूर लें, क्योंकि व्हाट्सएप में तमाम तरह की निजी बातें और चैटिंग रहती हैं। बैकअप लेने का फायदा यह होगा कि जब आप नए फोन में व्हाट्सएप को इंस्टॉल करेंगे तो वहां आपकी चैट रिस्टोर हो जाएगी।

Back to top button