यूं ही नहीं पहनती महिलाये ये आभूषण, विज्ञान के बीच है गहरा संबंध, जानकर विश्वास नहीं कर पाएंगे आप

ये बात तो सब जानते हैं कि महिलाओं को आभूषणों और श्रृंगार से कितना लगाव होता है. महिलाओं को सोना हो या चांदी हर धातु के आभूषण पहनना बहुत पसंद होता है. हिन्दू रीति रिवाज में महिलाओं के आभूषण और  श्रृंगार का काफी महत्व होता है. शादी के बाद महिलाएं सिर से लेकर पैरों तक  श्रृंगार करती हैं. ये सब महिलाएं सदियों से चली आ रही परंपरा के आधार पर करती हैं लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि महिलाओं की मांग में भरे हुए सिंदूर से लेकर उनके पैरों में दिखने वाली बिछिया तक का अपना एक अलग महत्व होता है. आपको बता दें कि महिलाओं के सभी आभूषणों को पहनने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण होता है जो महिलाओं के सेहत से जुड़ा होता है.  आइये जानते हैं कि महिलाओं के द्वारा पहने जाने वाले गहनों का उनके शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है.

यूं ही नहीं पहनती महिलाये ये आभूषण, विज्ञान के बीच है गहरा संबंध, जानकर विश्वास नहीं कर पाएंगे आप

 

महिलाओं के गहनों का उनके शरीर पर पड़ता है ये असर

पायल

 

पैरों में चांदी की पायल पहनने का बहुत महत्व होता है. पायल की खनखन से हमारे शरीर को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. पैरों में पायल पहनने से मोटापे को दूर रखने में सहायक होती है.

मर्दानगी बढ़ाने से लेकर ‘उन दिनों’ की तकलीफ दूर करने के लिए अपनाये सिर्फ ये दाल

बिछिया

 

बिछिया सिर्फ शादीशुदा होने की पहचान नहीं होती. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बिछिया शरीर में होने वाली कई बीमारियों को कंट्रोल करती है. यह नर्वस सिस्टम को ठीक रखने के साथ-साथ रिप्रॉडक्टिव सिस्टम को भी सामान्य बनाए रखती है.

सोना 

 

सोने के आभूषण पहनकर महिलाएं बहुत सुन्दर लगती हैं. आपको बता दें सोने में  एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो महिलाओं का रंग निखारने के साथ-साथ उनको जवान बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

चांदी

 

चांदी के गहनों को बहुत शुभ माना जाता हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दी के गहनों से पीठ, एड़ी, घुटनों के दर्द के रोगों में राहत मिलती है. चाँदी के गहने पहनने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं और साथ ही चांदी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है.

 
Back to top button