महिला सामर्थ्य योजना के जरिए लघु-कुटीर उद्योग से जुड़ रही यूपी की महिलाएं, जाने कैसे करे आवेदन

UP Mahila Samarthya Yojana: यूपी सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए कई सरकारी योजनाएं शुरू की हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है यूपी महिला सामर्थ्य योजना।  इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के लिए प्रति प्रेरित किया जा रहा है ताकि वो आत्मनिर्भर बन सकें और उनके जीवन स्तर में बदलाव आ सके।  महिला सामर्थ्य योजना के तहत स्थानीय संसाधनों के आधार पर होम एंड कॉटेज उद्योगों के माध्यम से महिलाओं को कुटीर उद्योग से जोड़ा जाएगा।  इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को अपना उत्पादन बेचने के लिए सरकार द्वारा बाजार उपलब्ध करवाया जाता है ताकि महिलाओं को अपना उत्पादन बेचने में दिक्कत ना हो। 

यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2022 को योगी सरकार द्वारा 22 फरवरी 2021 को शुरू किया गया था। यूपी सरकार ने इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। योजना के माध्यम से महिलाओं द्वारा संचालित किए जाने वाले उद्यमों की मदद की जाएगी। साथ ही महिलाओं को लघु और कुटीर उद्योग से जोड़ा जाता है और उन्हें इसके लिए उन्हें पूरी ट्रेनिंग भी दी जाती है। 

यूपी महिला सामर्थ्य योजना के लाभ

स्थानीय संसाधनों पर आधारित कुटीर और गृह उद्योगों के माध्यम से महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार करना।
योजना के तहत सरकार की ओर से महिलाओं को अपने उत्पाद बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराना।
यह महिला सशक्तिकरण और कल्याण के लिए शुरू की गई है।
इस योजना की सहायता से उद्यम केवल महिलाओं द्वारा चलाए जाएंगे।
प्रत्येक सुविधा केंद्र पर होने वाले खर्च का लगभग 90% राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।पात्रता शर्तें और महत्वपूर्ण दस्तावेज
इसके लिए प्रत्येक आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
आवेदक महिला होनी चाहिए।
आवेदक आधार कार्ड
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर
वोटर आईडी कार्ड
राशन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण
निवास प्रमाण पत्र

Back to top button