Home > जीवनशैली > हेल्थ > महिलाओं को जरूर करा लेने चाहिए ये टेस्ट, वरना अंजाम कुछ भी हो सकताा है

महिलाओं को जरूर करा लेने चाहिए ये टेस्ट, वरना अंजाम कुछ भी हो सकताा है

बॉडी को एक विशेष केअर की जरूरत होती है, जोकि आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में मुमकिन नहीं  हो पाता है, जिसकी वजह से तरह तरह की परेशानियां देखने को मिलती है। बता दें कि बॉडी एक मशीन है, जिसकी समय समय पर देखभाल करना बहुत जरूरी होता है, वरना बॉडी कब काम करना बंद कर दें, इस बात का अंदाजा शायद ही किसी को हो पाता होगा। खैर, आज हम आपको कुछ ऐसे मेडिकल जांच से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिसे महिलाओं को जरूर करा लेना चाहिए। तो देखते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

महिलाओं को जरूर करा लेने चाहिए ये टेस्ट, वरना अंजाम कुछ भी हो सकताा है

बता दें कि बॉडी एक उम्र के बाद दम तोड़ने लगती है, ऐसे में आपको उस उम्र में अपनी केय़र करना बहुत जरूरी होता है। अगर महिलाओं की बात करे तो उन्हें केअर की  बहुत जरूरत होती है, लेकिन वो सबका ध्यान तो रख लेती है, सिवाय अपने के। महिला दिवस के मौके पर आज हम आपको कुछ ऐसे टेस्ट से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिसे आपको जरूर करा लेना चाहिए, वरना आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

डॉक्टर्स की माने तो महिलाओं को तीस की उम्र के बाद विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकि वो आने वाली बीमारियों से खुद को बचा लें। बताते चलें कि महिलाओं को एक पुरूष के अपेक्षा ज्यादा काम करना पड़ता है, ऐसे में उनकी बॉडी समय से पहले जवाब देने लगती है, लेकिन अगर आप वक्त रहते हुए कुछ मेडिकल जांच करा लें, जिससे आप परहेज और ईलाज दोनों ही वक्त रहते हुए करा सके। तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

जरूर करा लेने चाहिए महिलाएं हेल्थ चेकअप:

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के सामने कई समस्या खड़ी हो जाती है। तीस के बाद उन्हे कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से उनके हड्डियों में दर्द होने लगता है। इतना ही नहीं रीढ़ की हड्डी भी उनकी कमजोर हो जाती है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान उनकी बॉडी पूरी तरह से टूट जाती है, ऐसे में रिकवर तो हो जाता है, लेकिन वक्त के साथ साथ बॉडी दम तोड़ने लगता है। तो चलिए अब आपको उन टेस्टो से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिससे आपको जरूर करा लेना चाहिए…

सावधान: प्यार में अक्सर धोखा देते हैं इन 3 राशियों के लोग

1.थायरॉइड

 

महिलाओं में थायराइड की समस्या पुरूषों के अपेक्षा ज्यादा होती है। ऐसे में 35 साल के बाद हर महिला को थायराइड की जांच करा लेनी चाहिए। आपको बता दें कि अगर आपक तेजी से वजन बढ़ गया हो या आपको हर समय तनाव, उदासी हो तो आपको जरूर थायराइड की जांच करानी चाहिए, क्योंकि ये थायराइड के मुख्य लक्षण होते हैं। यहां आपको बता दें कि इसके लिए आपको ब्लड टेस्ट कराना पड़ता है, जिसका खर्चा 700 तक आता है।

2.कोलेस्ट्रोल

 

बता दें कि हाई कोलेस्ट्राल किसी के लिए भी लाभकारी नहीं होता है, क्योंकि इससे हार्ट की समस्या आ सकती है। ऐसे में आपको साल में एक बार जरूर ब्लड टेस्ट कराना चाहिए, ताकि आपको पता चल सकें कि आपका कोलेस्ट्रॉल संतुलित है या नहीं। जी हां, अगर कोलेस्ट्रोल 130 से ज्यादा हो, तो यह खतरे की घंटी है, ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करा लेना चाहिए।

3.ब्लड प्रेशर

 

ब्लड प्रेशर का चेकअप हर किसी को जरूर करा लेना चाहिए। महिलाओं के लिए ये जांच बहुत जरूरी होता है। बता दें कि अगर बीपी 120/80 से 139/89 के बीच हो तो साल में एक बार जांच कराएं, लेकिन अगर बीपी 140/90 से ज्यादा हो तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें, क्योंकि ये हाइपरटेंशन का इशारा है। इसका खतरा बढ़ने से दिल की बिमारी हो सकती है। ऐसे में वक्त रहते हुए ऐसे जांच जरूर करा लेने चाहििए।

4.ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग

 

महिलाओं में यह समस्या बढ़ती जा रही है, ऐसे में 40 के बाद साल दो साल में एक बार ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग जरूर करा लेना चाहिए। ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए मेमोग्राफी की जाती है,  इसका खर्च लगभग 2000 रूपए तक होता है, लेकिन इसके लिए लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतना चाहिए, क्योंकि शोध के मुताबिक, हर दूसरी महिला इससे पीड़ित है।

5.स्किन कैंसर स्क्रीनिंग

 

स्किन कैंसर की समस्या उन लड़कियों को होती है, जिनकी स्किन गोरी होती है, उन्हें इस समस्या से ज्यादा जूझना पड़ सकता है। ऐसे में 25 साल के बाद इसका चेकअप हर साल जरूर करा लेना चाहिए। बता दें कि महिलाओं में 25 की उम्र के बाद मेलानोमा या अन्य स्किन कैंसर हो सकते हैं। इतना ही नहीं, ये उन लड़कियों को ज्यादा होता है, जिन्हे 18 की उम्र में सनबर्न की समस्या होती है, ऐसे में आप सभी को हर साल इसकी जांच जरूर करानी चाहिए।

6.सर्वाइकल कैंसर का जांच

 

इस जांच से गर्भाश्य और कोशिकाओं में होने वाली कैंसर का पता चलता है। ऐसे में महिलाओं को 30 के बाद इसकी जांच जरूर करानी चाहिए। साथ ही बता दें कि अगर इसकी रिपोर्ट सही भी  आए तब भी आपको हर साल इसकी जांच करा लेनी चाहिए, क्योंकि गर्भाश्य में संक्रमण बहुत जल्दी हो जाता है, ऐसे में इससे बचने के लिए आपको इसकी जांच जरूर करानी चाहिए।

 
Loading...

Check Also

सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलु नुस्खे

सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलु नुस्खे

दिसंबर को महीना आते ही पूरे उत्तर भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी है. …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com