40 सालों से दुनिया की सबसे लंबी लटों की देखभाल कर रही है महिला

दुनिया में लंबे बाल कितने लंबे हो सकते हैं? 10-15 फुट लंबे? जी नहीं इससे भी ज्यादा एक महिला ने अपने बहुत ही लंबे बालों को लटों का रूप दे रखा है. दुनिया की सबसे लंबी लटों वाली महिला से मिलिए, जिन्हें वह अपना “बेबी” कहती हैं और हर रात अपने बच्चों की तरह चूमती और गले लगाती हैं. 62 वर्षीय आशा मंडेला 40 से अधिक सालों से अपने बाल बढ़ा रही हैं और जोर देकर कहती हैं कि वह “कभी भी” उन्हें नहीं काटेंगी.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक के बाल 19 फीट और 6.5 इंच की शानदार लंबाई तक फैले हुए हैं. आशा अपने बालों को फर्श पर घिसटने से रोकने के लिए इधर-उधर घूमते समय एक बोरी में बांध लेती हैं, और अपने बालों के भारी वजन के कारण दो घंटे से अधिक समय तक उन्हें ऊपर नहीं रख पाती हैं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए, उन्होंने कहा: “मुझे ड्रेड लॉक्स शब्द पसंद नहीं है क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मेरे बालों में कोई ड्रेड है. मैं अपने बालों को अपने प्यार का शाही मुकुट या अपना कोबरा कहती हूं.”

आशा ने कहा कि लोग अक्सर मानते हैं कि उनके बाल गंदे या अस्वस्थ हैं – लेकिन वह जोर देकर कहती हैं कि यह बिल्कुल विपरीत है. उसने बताया कि उसने छोटे बाल इसलिए चुने क्योंकि वह जानती थी कि वह अपनी जड़ों को आसानी से धोना चाहती थी. साथ ही, वह “लोगों के यह कहे जाने वाले कलंक के साथ घूमना नहीं चाहती थी कि यह साफ नहीं है”. अमेरिका में रहने वाली आशा अपने बालों की देखभाल में बहुत समय बिताती है.

आशा ने स्वीकार किया कि उसके बाल बढ़ने की प्रक्रिया एक आध्यात्मिक यात्रा के रूप में शुरू हुई. उन्होंने कमेंट किया, “मुझे सपने आने लगे या जिसे अन्य लोग दृष्टि कह सकते हैं, जिसमें विशाल कोबरा मेरे सामने प्रकट होता और मुझसे बात करना शुरू कर देता, मुझे बताता कि मैं ही चुनी गई हूं.

“मैं अपने पति इमैनुएल से मिली, जो नैरोबी, केन्या से एक पेशेवर लॉक स्टाइलिस्ट हैं, और एक बार जब हम मिले और एक हो गए, तो वह मेरे कोबरा ट्रेनर बन गए.” आशा ने खुलासा किया कि वह जल्द ही अपने बाल कटवाने की कोई योजना नहीं बना रही हैं. उन्होंने कहा, “ऐसा कभी नहीं होने वाला है.”

Back to top button