महिलायें अपने स्तनों पर गोभी के पत्ते लगा रही हैं, इसके पीछे का कारण आपको खुश कर देगा

- in हेल्थ

अमेरिकी और यूरोपीय देशों में कई महिलाओं ने अपने स्तनों पर गोभी के पत्ते रखने का तरीका शुरू कर दिया है. गोभी के पत्ते स्तन में सूजन को कम करने, दर्द कम करने और बच्चों को स्तनपान करवाने से होने वाली परेशानी को कम कर सकते हैं और इसके अलावा टाइट ब्रा पहनने की वजह से होने वाले दर्द और खिचाव में भी आराम देता है. रिसर्चर्स को नहीं पता है कि गोभी के पत्तों में कोई ऐसा गुण है जोकि दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है, या सूजन इसलिए कम हो जाती है क्योंकि गोभी के पत्ते कोल्ड-कॉमप्रेस के जैसे काम करते हैं.

यहाँ तक कि, रिसर्चस बताते हैं कि अगर आप स्तनपान करवा रही हैं और आप ठंडे गोभी के पत्ते अपने स्तनों पर सीधे रखती हैं, तो यह न केवल आराम देता है, बल्कि छाती में दर्द और सूजन को भी कम करता है.

स्तन के आराम के लिए गोभी के पत्तों का उपयोग कैसे करें?

1. गोभी एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, जब यह ठंडी हो जाए, तो बाहरी परत को निकाल कर फेंक दें. फिर अंदर की दो पत्तियाँ खींच कर निकाल लें.

2. ठंडे पानी में इन दोनों पत्तियों को धो लें। आपको यह सुनिश्चित करना है कि उनमे गंदगी, कीटनाशक ना हो.

3. पत्तों की स्टेम को काट लें ताकि यह निप्पल्स कवर किए बिना स्तनों पर ठीक से फिट हो जायें.

4. अब आप अपने स्तनों पर स्वच्छ, ठंडे गोभी के पत्ता रख सकती हैं. ऐसे रखें कि, बिना निप्पल्स को ढके ये अच्छे से फिट हो जायें. अगर आप अपने निप्पल्स को पत्ते से खुला छोड़ देती हैं तो यह निप्पल्स के आसपास की स्किन को सूखी रहने में मदद करेगा.

5. आप लगभग 20 मिनट के लिए या जब तक वे गर्म नहीं हो जाते तब तक अपने स्तनों पर गोभी के पत्ते छोड़ सकती हैं. फिर, उन्हें अपने स्तनों से हटा दें.

6. आवश्यकता अनुसार दोहराएँ।

अगर आप अभी भी स्तनपान करवा रही हैं या अपने बच्चे के लिए पंप करती है तो गोभी के पत्ते का उपयोग करके स्तन की सूजन कम कर सकती हैं. जब आपको लगे कि आपके स्तन अब बेहतर महसूस कर रहे हैं और सूजन कम हो चुकी है, तब आप इस इलाज को बंद कर सकती हैं.

 

You may also like

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है राई

राई के छोटे-छोटे दाने भारतीय रसोई में बहुत