इस आसान उपाय से अपने दिल को बनाये और भी मजबूत, जानें क्या है ये आसान तरीका

- in जीवनशैली

दिल को मजबूत कैसे बनाएं  दिल की धड़कन हमारे सेहत की सलामती को दर्शाती है लेकिन दिल कमजोर हो जाए तो ये हमारे लिए कई तरह की परेशानियों की शुरुआत कर देती है.  इसलिए जरूरी है कि हम अपने दिल को स्वस्थ, सबल और तंदुरुस्त बनाए रखें. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिसे अगर हम अपने जीवन के दिनचर्या में शामिल कर लें तो हमारा दिल हमेशा स्वस्थ और सबल बनकर धड़कता रहेगा.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गलत खान-पान, बेपरवाह जीवनशैली और भागदौड़ भरी जिंदगी में युवाओं में भी दिल की बीमारी बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है. मेरी हर किसी से आग्रह है कि अपने दिल की सलामती के बारे में निश्चित रूप से सोचे. अपने खान-पान और रहन-सहन में ऐसा जीवन शैली अपनाएं कि आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहे.

अपने दिल के इशारे को समझें

थोड़ा सा शारिरिक वर्क करने पर आपकी सांसे फूलने लग जाती है, सीढ़ियां चढ़ने में परेशानी होती है, थोड़ा बहुत काम करने पर पसीना आने लग जाए तो समझ लें की आपका दिल आपको इशारा कर रहा है कि वो बीमार होने की कगार पर है. उसे आवश्यकता है देख रेख की.

तो दोस्तों अपने दिल को दुरुस्त बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है और ना ही दूर जाने की आवश्यकता. दिल को मजबूत कैसे बनाएं  कुछ घरेलू उपाय अपने दिनचर्या में शामिल कर लें तो आपका दिल स्वस्थ बना रह सकता है.

गुलकंद के कुछ फायदों को जानकर आपके उड़ जाएंगे होश

दिल को मजबूत कैसे बनाएं, घरेलू उपाय

प्रतिदिन 1 चम्मच शहद का सेवन दिल को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसलिए जो व्यक्ति दिल के मरीज हैं या फिर जिनका दिल मजबूत भी है प्रतिदिन अगर 1 चम्मच शहद का सेवन करें तो काफी लाभदायक होता है.

पीपरामूल का चूर्ण और छोटी इलायची घी के साथ सेवन करने से दिल स्वस्थ बना रहता है.

लौकी मे जीरा, हल्दी पाउडर और हरा धनिया मिलाकर कुछ देर तक उबाल कर नित्य रुप से इसका सेवन करना दिल को मजबूती प्रदान करने का काम करता है.

सूखे धनिए और अलसी के पत्ते का क्वाथ बनाकर अगर नित्य रूप से सेवन करें तो हृदय की दुर्बलता खत्म हो जाती है.

गाजर के जूस में शहद मिलाकर पीना निम्न ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होने देती है और दिल स्वस्थ बना देता है.

गाजर के जूस का सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाने वाला होता है. इससे रक्तचाप संतुलित होता है.

हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति को सर्पगंधा को कूटकर रख लेना चाहिए. इस पाउडर का सेवन सुबह शाम 2-2 ग्राम करने से रक्तचाप सामान्य रहता है.

 

दिल को मजबूत कैसे बनाएं  प्रतिदिन खाली पेट लहसुन की कच्ची कली छीलकर खाना दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है.

अनार के जूस को मिश्री में मिलाकर प्रतिदिन सेवन करना दिल के लिए मजबूती प्रदान करने वाला होता है.

खाने में अलसी का प्रयोग करना दिल को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है. अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होती है.

नित्य रूप से बादाम का सेवन दिल को स्वस्थ बनाता है.

दोस्तों ये कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसे करना किसी भी व्यक्ति के लिए मुश्किल का काम नहीं है. अपने खान-पान में इस तरह के आहार को शामिल करें. थोड़ी बहुत एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक, योगा इत्यादि अगर आप अपने दिनचर्या में शामिल कर लेते हैं तो सोने पर सुहागा वाली बात होती है. आपका दिल हमेशा जवान और स्वस्थ बनकर धड़कता रहेगा और आपका स्वास्थ्य हमेशा सबल रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आप भी मान लेगे ये एक शर्त, तो फ्री में शारीरिक संबंध बनाएगी वैश्याएँ

दुनियाभर में कम से कम 15 देश ऐसे