इन रंगों से लड्डू गोपाल के साथ खेलें होली

हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है होली। यह पर्व हर साल फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस त्योहार के दिन गली-मोहल्ले में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। इस वर्ष होली का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन लोग दूसरे को गुलाल और रंग लगा कर होली खेलते हैं। होली खेलने की शुरुआत लोग अपने लड्डू गोपाल और देवी-देवता के साथ करते हैं। अगर आप भी इस बार लड्डू गोपाल के साथ होली खेलने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इससे पहले आप यहां जान लें उन्हें कौन सा रंग लगाना शुभ होता है।

लगाएं ये रंग
भगवान विष्णु जी का प्रिय रंग पीला है और भगवान श्री कृष्ण विष्णु जी के अवतार हैं, तो ऐसे में होली के अवसर लड्डू गोपाल को पीला रंग लगा सकते हैं। मान्यता है कि इस पीले रंग से होली खेलकर लड्डू गोपाल का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

इसके अलावा लड्डू गोपाल गुलाबी, हरा और लाल रंग लगा सकते हैं। इन रंगों के साथ लड्डू गोपाल के साथ होली खेलना शुभ माना जाता है और घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता है। यही वजह है कि लड्डू गोपाल को होली के दिन इन रंगों को अर्पित करना चाहिए। इससे साधक का जीवन सदैव खुशहाल होता है। साथ ही सभी तरह के संकटों से मुक्ति मिलती है।

कब है होली
ज्योतिषियों की मानें तो होलिका दहन का समय 24 मार्च को देर रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 27 मिनट तक है। इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। अतः वर्ष 2024 में 25 मार्च को होली मनाई जाएगी। इस दिन देशभर में होली का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा।

Back to top button