इन चीजों के इस्तेमाल से आप पा सकते है चमकदार त्वचा…

सेहत के लिए आपने गुड़ के फायदे तो जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जी हां, यह त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण और अन्य पोषक तत्व स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने में मददगार है। तो चलिए बिना देरी किए हुए जानते हैं, गुड़ से फेस पैक कैसे बनाएं।

1.गुड़, टमाटर और नींबू का पैक

इस फेस पैक से आप दाग-धब्बों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच गुड़ का पाउडर लें, इसमें नींबू का रस, टमाटर का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

2.गुड़ और गुलाब जल का पैक

गुड़ में मौजूद गुण त्वचा की झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें। इसमें एक टी स्पून ब्लैक टी और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

3.गुड़ और शहद का पैक

इस फेस पैक के इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। एक बाउल में एक-दो चम्मच गुड़ का पाउडर लें, इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

4. गुड़ और घी का पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन लें। इसमें एक टी स्पून घी और दही मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं, लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। 

Back to top button