इस रेसिपी की मदद से घर पर ही लें लजीज ब्रेड दही वड़े का मजा

बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाने का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन इस सीजन में ही सबसे ज्यादा बीमारियां फैलने का खतरा होता है। हवा में नमी बढ़ने के कारण बैक्टीरिया तेजी से बढ़ना शुरू कर देते हैं। इसकी वजह से बाहर खुले में बिकने वाले स्ट्रीट फूड्स की हाइजीन पर सवाल उठना लाजमी है। उन्हें खाने की वजह से पेट दर्द, डायरिया, फूड पॉइजनिंग जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए इस मौसम में बाहर का खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं, गंदे हाथों से बनने और रास्ते के आस-पास की गंदगी भी इन्हें हमारी सेहत के लिए हानिकारक बना देती हैं। इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि मानसून में आप बाहर का खाना खाने से बचें।

हालांकि, फिर बारिश के मौसम में होने वाली क्रेविंग को शांत कैसे करें, यह एक बड़ा सवाल उठता है। आपकी इसी क्रेविंग को दूर करने के लिए हम घर पर आसानी से बन जाने वाली ब्रेड दही वड़े की रेसिपी लेकर आए हैं। इन्हें आप आधे घंटे के अंदर घर पर बना सकते हैं। साथ ही, इन्हें खाने से आपकी सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। आइए जानें ब्रेड दही वड़े बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री:
4 स्लाइस ब्रेड
1 बड़ा चम्मच पीली मूंग दाल
2 कप तेल
2 चम्मच चीनी
1/4 कप उड़द दाल
1 चम्मच हींग
1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
1 1/2 कप दही
1 बड़ा चम्मच अनार के बीज
1/2 इंच अदरक
2 चुटकी जीरा पाउडर
2 चुटकी लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
नमक आवश्यकतानुसार
काला नमक आवश्यकतानुसार
1 बड़ा चम्मच चाट मसाला पाउडर
1/4 चम्मच इमली की चटनी

विधि:
पीली मूंग और उड़द दाल को एक साथ एक बाउल में लें और अच्छे से धो लें। इन्हें लगभग 8-10 घंटे या रात भर के लिए एक साथ भिगो दें। अगले दिन जब दाल भीग जाए तो उसका पानी निकालकर एक तरफ रख दें।
अब एक ब्लेंडर जार में भीगी हुई दाल, हरी मिर्च, अदरक, हींग, नमक, बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी डालें। इन्हें पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और एक बाउल में निकाल लें। व्हिस्कर का उपयोग करके इस पेस्ट को तब तक अच्छी तरह फेंटें जब तक पेस्ट हल्का और फूला हुआ न हो जाए। इसके बाद इसे एक तरफ रख दें।
इसके बाद, एक ब्रेड स्लाइस लें और प्रत्येक स्लाइस के कोनों को काट लें। थोड़े से पानी का प्रयोग करके पूरी ब्रेड के सिरों को गीला रखें। लोई को थोड़ा सा दबा कर टिक्की जैसा आकार दे दीजिए। इसी प्रक्रिया का उपयोग करके ऐसे और भी वड़े तैयार करें।
मीडियम आंच पर एक कड़ाही रखें और उसमें तेल गर्म करें। जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो एक वड़ा को दाल के घोल में डुबाएं। अब अपने हाथों को चिकना कर लें और भीगे हुए वड़े को निकालकर गर्म तेल में डाल दें।
ऐसे और वड़े बैटर में डुबोइये और सारे वड़े तल लीजिए। तल लेने के बाद उन्हें टिशू पेपर पर रखें, जो अतिरिक्त तेल सोख लेंगे।
एक बड़ा कटोरा लें और उसमें ½ कप दही, चीनी, नमक, पानी और हींग डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से फेंट लें और सुनिश्चित करें कि आप इसे भिगोने के लिए हंग कर्ड का उपयोग करें।
जब यह मिश्रण तैयार हो जाए तो इसमें वड़ों को डालकर 5-7 मिनट के लिए भिगो दें।
जब आपके वड़े भीग रहे हों तो एक कटोरा लें और उसमें दही को काला नमक, नमक और चीनी के साथ अच्छी तरह फेंट लें। एक बार हो जाने पर, भीगे हुए वड़ों को बाहर निकालें और उन्हें धीरे से थोड़ा दबाएं। इन वड़ों को एक प्लेट में रखें और इनके ऊपर दही डालें।
इसके ऊपर मसाला छिड़कें और ऊपर से इमली की चटनी डालें। अंत में, अपनी चाट को हरा धनिया, अनार के दाने, गरम मसाला, चाट मसाला पाउडर और कुछ बूंदी से सजाएं। चाट को ठंडा-ठंडा परोसें।

Back to top button